Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसदीय समिति ने साइबर अपराधों और डाटा चोरी पर जताई चिंता, Cyber Security Authority की स्थापना पर दिया गया जोर

देश में बढ़ रहे साइबर अपराधों और डाटा में सेंध लगाने की घटनाओं पर गुरुवार को संसदीय समिति ने चिंता जताई है। भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वित्तीय इकोसिस्टम में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए भारत को अधिक गतिशील और सक्रिय नियामक ढांचा स्थापित करना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 01:54 AM (IST)
Hero Image
देश में बढ़ रहे साइबर अपराधों पर संसदीय समिति ने चिंता जताई है।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, पीटीआई। संसदीय समिति ने बढ़ रहे साइबर अपराधों और डाटा में सेंध लगाने की घटनाओं पर गुरुवार को चिंता जताई। समिति ने सुझाव दिया कि सरकार को ऐसे जोखिमों से निपटने के लिए रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। वित्त पर स्थायी समिति ने साइबर सुरक्षा प्राधिकरण (सीपीए) की स्थापना की भी सिफारिश की है।

भारत को सक्रिय नियामक ढांचा स्थापित करने की जरूरत: समिति

भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वित्तीय इकोसिस्टम में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए भारत को अधिक गतिशील और सक्रिय नियामक ढांचा स्थापित करना चाहिए।

समिति ने साइबर सुरक्षा क्षमताओं को मजबूत करने की सिफारिश की

समिति ने निष्पक्ष और अधिक संवेदनशील उपभोक्ता शिकायत निवारण और मुआवजा तंत्र तैयार करने, केंद्रीय और राज्य साइबर सुरक्षा क्षमताओं को मजबूत करने, अन्य अग्रणी देशों के साथ घनिष्ठ वैश्विक सहयोग करने की सिफारिश की है।