Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wayanad Landslide: वायनाड भूस्खलन में मृतकों की संख्या हुई 413, अभी भी 152 लोग लापता; 150 से ज्यादा शवों के अंग हुए बरामद

केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन ने तबाही मचा दी है। वायनाड में 10वें दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अब तक वायनाड में मृतकों की संख्या बढ़कर 413 पहुंच चुकी है और 152 लोग अभी भी लापता है जिन्हें ढूंढा जा रहा है। अधिकारियों की एक टीम के नेतृत्व में रक्षा और अन्य एजेंसियों के 1000 से अधिक लोगों ने सुबह-सुबह तलाशी अभियान शुरू कर दिया था।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 08 Aug 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
Wayanad Landslide: वायनाड भूस्खलन से मृतकों की सख्या हुई 413,

आईएएनएस, वायनाड। केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद हुए भूस्खलन के कारण चारों ओर तबाही मची हुई है। भूस्खलन से अब तक मरने वालों की संख्या 413 तक पहुंच गई है। अभी भी 152 लोग लापता हैं और उनकी तलाश 10वें दिन भी जारी है।

वहीं, अधिकारियों की एक टीम के नेतृत्व में रक्षा और अन्य एजेंसियों के 1000 से अधिक लोगों ने सुबह-सुबह तलाशी अभियान शुरू कर दिया था।

अभियान में बरामद हुए 78 शव

पिछले कुछ दिनों की तरह, कुछ टीमें वायनाड में चलियार नदी और मालापुरम जिले से गुजरने वाले इलाकों में तलाशी अभियान चला रही हैं। अभियान के दौरान कुल 78 शव और 150 से ज़्यादा शवों के अंग बरामद किए गए हैं।

नदी से बरामद किए जा रहे शवों और उनके अंगों के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया यह है कि उन्हें पहले डीएनए परीक्षण के लिए भेजा जाता है और फिर लोगों की पहचान के लिए रखा जाता है।

बाद में इन शवों और शरीर के अंगों को हैरिसन मलयालम बागानों से ली गई भूमि में दफना दिया गया, जिसे अब कब्रिस्तान में बदल दिया गया है।

जांच से पहले ही दफनाए जा रहे शव

हर कब्र के सामने एक नंबर लिखा होता है और जब डीएनए रिपोर्ट आएगी, अगर वह परिवार से मेल खाती है, तो वे जान सकेंगे कि यह उनके रिश्तेदार थे।

प्रभावित इलाकों में 100 से ज़्यादा राहत शिविर हैं, जहाँ 10,800 से ज़्यादा लोग रह रहे हैं। वे दूसरे स्थानों पर जाने का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इलाके में स्थानीय स्वशासन उन घरों की तलाश कर रहा है जो बंद हैं और साथ ही ऐसी इमारतें भी हैं जिनका इस्तेमाल राज्य सरकार नहीं करती।

राज्य के शिक्षा मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने कहा कि वे क्षेत्र में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं और तब तक बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प रहेगा।

पीड़ितों को मिलेंगे फ्लैट

एक कैबिनेट उप-समिति ने बुधवार को कहा कि पुनर्वास तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में प्रभावित क्षेत्रों या आस-पास की पंचायतों की पंचायत सीमा के अंदर खाली घरों, क्वार्टरों, फ्लैटों और छात्रावासों में पीड़ितों और बचे लोगों का तत्काल, लेकिन अस्थायी समाधान शामिल है। इसके अतिरिक्त, किराये के मकान या फ्लैट सरकारी खर्च पर ढूंढे और उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Wayanad Landslide: भूस्खलन प्रभावित वायनाड में बचाव अभियान नौवें दिन भी जारी, अब तक हो चुकी है 300 से ज्यादा लोगों की मौत