Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं संध्या देवनाथन जिन्‍होंने संभाली Meta India की कमान, 6 साल से हैं कंपनी का हिस्‍सा

संध्या देवनाथन को फैसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने इंडिया का मेटा हेड नियुक्त किया है। 2016 में मेटा से जुड़ी और सिंगापुर और वियतनाम के व्यवसायों और टीमों के साथ-साथ दक्षिण पूर्व एशिया में मेटा की ई-कॉमर्स पहलों को बनाने में मदद की।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 17 Nov 2022 07:10 PM (IST)
Hero Image
मेटा ने संध्या देवनाथन को मेटा का इंडिया हेड चुना है।

नई दिल्ली, जेएनएन। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने संध्या देवनाथन (Sandhya Devanathan) को मेटा इंडिया का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्हें भारतीय कारोबार का नया प्रमुख और उपाध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है। संध्या देवनाथन 1 जनवरी, 2023 से पदभार संभालेंगी और वो एपीएसी (APAC)  रीजन के लिए मेटा के वाइस प्रेसिडेंट, डैन नियरी को रिपोर्ट करेंगी। संध्या देवनाथन को गेमिंग एक्सपर्ट भी माना जाता हैं। अंतरराष्ट्रीय बैकिंग, पेमेंट और टेक्नोलॉजी में उन्हें 22 सालों का तजुर्बा है।

कई जिम्मेदारियो को संभालती हैं संध्या देवनाथन

संध्या देवनाथन, 2016 में मेटा से जुड़ी और सिंगापुर और वियतनाम के व्यवसायों और टीमों के साथ-साथ दक्षिण पूर्व एशिया में मेटा की ई-कॉमर्स को विस्तार देने में मदद की। इसके बाद वह 2020 में APAC के लिए गेमिंग पर काम करने वाली टीम को लीड करने के लिए इंडोनेशिया चली गईं, जो मेटा के लिए सबसे बड़े वर्टिकल में से एक है। इसके अलावा, वह मेटा में Women@APAC की एग्जीक्यूटिच स्पॅान्सर भी हैं। वह पेपर फाइनेंशियल सर्विसेज के ग्लोबल बोर्ड में भी काम करती हैं। उन्होंने साल 2000 में दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए (MBA) की पढ़ाई पूरी की। 

गौरतलब है कि देवनाथन, उस दौर में मेटा का पदभार ग्रहण कर रही हैं, जब कंपनी एक मुश्किल दौर से गुजर रही है। मेटा ने हाल ही में 11,000 से अधिक कर्मचारियों को हटा दिया है। इसके बाद निवेशकों ने मेटा के शेयरों को डंप कर दिया और कंपनी 20 फीसदी नीचे आ गई।

नियुक्ति पर मेटा के चीफ बिजनेस ऑफिसर ने जताई खुशी

उनकी नियुक्ति पर मेटा के चीफ बिजनेस ऑफिसर, मार्ने लेविन ने कहा, 'भारत डिजिटल को बढ़ावा देने में सबसे आगे है। मेटा ने हमारे कई लेटेस्ट फीचर्स, जैसे रील्स और बिजनेस मैसेजिंग को भारत में ही सबसे पहले लॉन्च किए हैं। हमें हाल ही में गर्व का अनुभव हो रहा है। व्हाट्सएप पर JioMart लॉन्च किया, जो भारत में हमारा पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव है।'

लेविन ने आगे कहा, 'मुझे भारत के लिए हमारे नए नेता के रूप में संध्या का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। संध्या का व्यवसायों को बढ़ाने, असाधारण और समावेशी टीमों का निर्माण करने, उत्पाद नवाचार चलाने और मजबूत साझेदारी बनाने का एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है। उम्मीद है कि उनकी लीडरशिप में कंपनी बेहतर काम करेगी।'

यह भी पढ़ें: संध्या देवनाथन होंगी मेटा इंडिया की नई हेड, जनवरी 2023 से संभालेंगी पद