Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-China Tension: पूर्वी लद्दाख में LAC पर फिर से भिड़े भारत और चीन के सैनिक? सेना ने बताई सच्चाई

India-China Border Tension in Ladakh ऐसा दावा किया जा रहा है कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं एक बार आमने-सामने आ चुकी हैं। यह भी दावा किया जा रहा है कि LAC पर भारतीय सैनिकों की चीनी जवानों से झड़प हो गई है। इन दावों को लेकर भारतीय सेना का बयान सामने आ गया है। पढ़िए भारतीय सैनिकों ने इन दावों को लेकर क्या कहा है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 13 Aug 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
पूर्वी लद्दाख में क्‍या फिर से एक बड़े टकराव की तरफ बढ़ रहे हैं चीन और भारत? (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। India-China Border Tension: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई नई बात नहीं है। पूर्वी लद्दाख में साल 2020 के दौरान दोनों देशों की सेना आमने-सामने आ चुकी है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प भी हुई थी।

इस झड़प के बाद ही दोनों पक्षों के बीच सीमा पर तनाव कम करने के लिए बातचीत की बैठक होती रही है। इन बैठकों का एक ही मकसद रहा है कि र्वी लद्दाख में भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच तनाव को कम किया जा सके।

LAC विवाद को लेकर किए गए कई दावे

इस बीच दावा गया है कि एक बार फिर से पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सैनिकों की चीनी जवानों से झड़प हो गई है। ये भी दावा किया जा रहा है कि एलएसी पर लगातार माहौल बिगड़ रहा है। दोनों सैनिकों के बीच झड़प हुई है, जिसने सीमा पर तनाव बढ़ा दिया है। वहीं, अब भारतीय सेना की तरफ से इस पूरे मामले पर बयान दिया गया है, जिसने इन चर्चाओं पर पूरी तरह से विराम लगाया है।

सीमा विवाद को लेकर भारतीय सेना ने क्या कहा?

भारतीय सेना की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया गया है। इसमें पूर्वी लद्दाख में चीन के सैनिकों के साथ टकराव की खबरों को फर्जी करार दिया गया है। सेना ने साफ कर दिया है कि सीमा पर इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। सेना ने कहा है कि लोगों को अफवाहों से बचना चाहिए, क्योंकि इस तरह की कोई घटना सामने नहीं आई है।

Request guard against misinformation and #Fake messages.#IndianArmy@DefenceMinIndiapic.twitter.com/lR3sP9Jawr— ADG PI - INDIAN ARMY (@adgpi) August 12, 2024

एक पोस्ट में सेना ने कहा, 'अफवाहों से बचें। भारतीय सेना और पीएलए सैनिकों के बीच हुई झड़प के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी मैसेज सर्कुलेट किए जा रहे हैं। ये खबर गलत है और इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। सभी से फेक न्यूज के खिलाफ सावधानी बरतने की अपील की जाती है।'

पोस्ट में उन एक्स पोस्ट के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया गया है, जिन्होंने ये अफवाह फैलाई थी।

कैसे फैली LAC विवाद को लेकर अफवाह?

दरअसल, एक्स पर कई यूजर्स ने पोस्ट किया कि पूर्वी लद्दाख के बुर्त्से इलाके में सेना और पीएलए के जवानों के बीच झड़प हुई है। दावा किया गया कि झड़प की घटना लद्दाख के पिलर प्वाइंट पर 12 पर हुई है। इस झड़प में गढ़वाल और चीन के 14 सैनिक शामिल थे। जब ये अफवाह तेजी से फैलने लगी तो सेना ने सामने आकर इसका खंडन कर दिया।

यह भी पढ़ें- अमेरिका का इजरायल को सपोर्ट तो ईरान के साथ खुलकर खड़ा हुआ चीन, क्या होने वाला है बड़ा युद्ध?