Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka: बीच सड़क पर बुर्का पहनी महिला के साथ दुर्व्यवहार, दूसरे धर्म के साथ देख युवक ने जताई आपत्ति

बुर्का पहने महिला के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में कर्नाटक के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी की पहचान जाकिर अहमद के रूप में हुई है और वह कोलार जिले के बंगारपेट का रहने वाला है। पुलिस ने बताया कि आरोपी जाकिर ने बाइक रोककर सार्वजनिक स्थान पर हंगामा किया। ईस्ट साइबर इकोनॉमिक एंड नारकोटिक्स (CEN) थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 28 Aug 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
बीच सड़क पर बुर्का पहनी महिला के साथ दुर्व्यवहार (Image: representative)

बेंगलुरु, एजेंसी। कर्नाटक में बुर्का पहने एक महिला के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। दरअसल, महिला अपने अन्य धर्म के दोस्त के साथ घर जा रही थी, उसी दौरान आरोपी ने उसे घेर लिया और बुर्का हटाने की जिद करने लगा।

राज्य पुलिस ने इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान जाकिर अहमद के रूप में हुई है और वह कोलार जिले के बंगारपेट का रहने वाला है। ईस्ट साइबर इकोनॉमिक एंड नारकोटिक्स (CEN) थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

क्या है पूरा मामला?

पुलिस ने बताया कि जाकिर ने बाइक रोककर सार्वजनिक स्थान पर हंगामा किया। पीड़िता को दूसरे धर्म के शख्स के साथ घूमते देख जाकिर ने आपत्ति जताई और बार-बार उसे अपना बुर्का हटाने को कहा। घटना शनिवार (27 अगस्त) को एक पब्लिक प्लैस पर हुई। वहां मौजूद लोगों ने इस हंगामे का वीडियो भी बनाया।

पुलिस की जांच के बाद पता चला कि बाइक सवार और महिला एक दूसरे को जानते थे और दोनों एक इंटरव्यू देने के बाद वापस घर लौट रहे थे। पीड़िता का दोस्त उसे घर छोड़ रहा था, उसी दौरान यह घटना हुई। बेंगलुरु के गोविंदपुरा इलाके में रहने वाली अपनी बहनों से मिलने आया था। मामले में आगे की जांच जारी है। कांग्रेस सरकार ने राज्य में किसी भी नैतिक पुलिसिंग के मामले में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

कर्नाटक में बुर्का को लेकर बवाल

कर्नाटक के उड्डपी जिले में छात्राओं के बुर्का पहने पर बवाल मच गया था। भारत ही नहीं बल्कि फ्रांस जैसे अन्य देशों में भी हिजाब को लेकर बहस छिड़ी हुई है। अलग-अलग देशों में हिजाब को लेकर अलग-अलग कानून है। कई देशों में महिलाएं बिना बुर्कों के नजर आती है, तो कहीं हिजाब को लेकर काफी कट्टर नियम है।

कर्नाटक विवाद को देखा जाए तो यह एक कॉलेज का मामला है, जहां सभी छात्र-छात्रओं के लिए एक ड्रेस कोड जारी किया गया है और इसी कोड के हिसाब से स्कूल और कॉलेज को चलना पड़ता है।