Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'प्रिय भारतीय सेना एक दिन मैं देश की सेवा करूंगा', वायनाड त्रासदी के बीच कक्षा 3 के छात्र ने आर्मी को लिखा पत्र

Wayanad Landslide वायनाड में सैनिकों के बचाव प्रयासों से प्रभावित होकर केरल के स्कूल में कक्षा तीन में पढ़ने वाले एक छात्र ने सेना को एक भावपूर्ण पत्र लिखा है। छात्र ने पत्र में लिखा है कि वह एक दिन सेना में शामिल होगा। भारतीय सेना ने छात्र रेयान को पत्र लिखने के लिए धन्यवाद दिया है और उसे युवा योद्धा कहा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 04 Aug 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
हमें आपके वर्दी पहनने का बेसब्री से इंतजार है- सेना (फोटो, @IaSouthern)

डिजिटल डेस्क, वायनाड। केरल के भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले में राहत एवं बचाव कार्य अभियान जारी है। मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए 1,300 से अधिक बचावकर्मी दिन रात जुटे हुए हैं। इसमें सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय पुलिस और स्वयंसेवक शामिल हैं।

बचाव दल में 500 से ज्यादा सैना के जवान शामिल हैं। घटनास्थल पर भारी मशीनों और अत्याधुनिक उपकरणों को भी लगाया गया है। इन सबके बीच वायनाड में सैनिकों के बचाव प्रयासों से इंप्रेस होकर कक्षा तीन में पढ़ने वाले एक छात्र ने सेना को एक भावपूर्ण पत्र लिखा है। छात्र ने पत्र में लिखा है कि वह एक दिन सेना में शामिल होगा। छात्र का नाम रेयान है।

मेरा वायनाड भारी भूस्खलन की चपेट में

एएमएलपी स्कूल के छात्र रेयान ने मलयालम भाषा में लिखे पत्र में कहा, "डियर भारतीय सेना, मेरा वायनाड भारी भूस्खलन की चपेट में आ गया है, जिससे तबाही और विनाश हुआ है। मलबे में फंसे लोगों को बचाते हुए आपको देखकर मुझे गर्व और खुशी महसूस हो रही है।"

देश की रक्षा करने की इच्छा रखता हूं- छात्र

रेयान ने आगे कहा, "मैंने अभी-अभी वह वीडियो देखा जिसमें आप अपनी भूख मिटाने के लिए बिस्कुट खा रहे हैं और पुल बना रहे हैं। उस दृश्य ने मुझे बहुत प्रभावित किया और मैं एक दिन भारतीय सेना में शामिल होकर अपने देश की रक्षा करने की इच्छा रखता हूं।"

भारतीय सेना ने धन्यवाद दिया

वहीं, भारतीय सेना ने नन्हें छात्र रेयान को युवा योद्धा कहते हुए धन्यवाद दिया है। सेना ने जवाब में लिखा, "आपके दिल को छू लेने वाले शब्दों ने हमें अभिभूत किया है। मुश्किल समय में हमारा लक्ष्य उम्मीद की किरण बनना है और आपका पत्र इस मिशन की पुष्टि करता है। आप जैसे नायक हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करते हैं।"

हमें आपके वर्दी पहनने का बेसब्री से इंतजार- सेना

सेना ने आगे कहा, "हम उस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जब आप वर्दी पहनेंगे और हमारे साथ खड़े होंगे। हम सब मिलकर अपने देश को गौरवान्वित करेंगे। युवा योद्धा, आपके साहस और प्रेरणा के लिए धन्यवाद।"

हादसे में 300 से ज्यादा लोगों की मौत

बता दें कि वायवाड में भूस्खलन के बाद तबाही मची है। इस हादसे में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लापता हैं, जिसको देखते हुए मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 24 साल पहले सहकर्मी का किया था मर्डर, कई शहर बदले; पुलिस ने दो दशक बाद आरोपी को बिहार से किया गिरफ्तार