Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wayanad Landslide: भूस्खलन प्रभावित लोगों के लिए केरल सरकार ने बढ़ाया मदद का हाथ, मृतकों के परिजन को मिलेगा छह लाख मुआवजा

Wayanad Landslide बुधवार (14 अगस्त 2024) को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई केरल कैबिनेट की बैठक में 30 जुलाई को वायनाड जिले में हुए भयावह भूस्खलन में जान गंवाने वालों के परिजनों को 6 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई।मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि आपदा में लापता लोगों के परिजन भी मुआवजे के हकदार हैं।पुलिस जल्द ही लापता लोगों की सूची जारी करेगी।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने वायनाड भूस्खलन को लेकर की घोषणा (फाइल फोटो)

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने बुधवार को वायनाड जिले में हाल ही में हुए भीषण भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को छह लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। इस भूस्खलन में 200 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

विजयन ने कहा कि छह लाख रुपये में से चार लाख रुपये राज्य आपदा राहत कोष से और शेष मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ) से दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि भूस्खलन में आंखें और अंग खोने वाले या 60 प्रतिशत तक विकलांगता का सामना करने वाले लोगों को सीएमडीआरएफ से 75,000 रुपये आवंटित किए जाएंगे।

आपदा में दिव्यांग होने वाले को मिलेगी आर्थिक सहायता 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आपदा में 40 से 60 प्रतिशत तक दिव्यांग होने वाले या गंभीर रूप से घायल होने वाले लोगों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके अलावा, जो पीड़ित किराए के मकान या अपने रिश्तेदारों के साथ रहने का विकल्प चुनेंगे, उन्हें पुनर्वास के तहत किराए के रूप में 6,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

231 शव और शरीर के 206 अंग बरामद किए गए

हालांकि, यह राशि उन लोगों को उपलब्ध नहीं होगी जिन्हें किराया-मुक्त या पूरी तरह से प्रायोजित आवास मिलेगा।विजयन ने यह भी कहा कि 30 जुलाई को वायनाड के कुछ हिस्सों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद अब तक 231 शव और शरीर के 206 अंग बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि शवों और शरीर के अंगों के कुल 401 नमूनों का डीएनए परीक्षण किया गया और उनमें से 349 नमूने 248 व्यक्तियों के पाए गए, जिनमें 121 पुरुष और 127 महिलाएं थीं।

यह भी पढ़ें- Money laundering case: अब्बास अंसारी की जमानत याचिका पर ED को नोटिस, उच्चतम न्यायालय ने मांगा जवाब