Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TOP 10 News: साल के आखिरी चंद्र ग्रहण की खूबसूरत तस्वीरें, जल्द लांच होगा देश का पहला प्राइवेट राकेट

TOP 10 Stories 8 November 2022 आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण समाप्त हो चुका है। दुनियाभर के कई देशो में यह चंद्र ग्रहण देखने को मिला।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Updated: Tue, 08 Nov 2022 11:10 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण समाप्त हो चुका है। दुनियाभर के कई देशो में यह चंद्र ग्रहण देखने को मिला। भारत के भी कई राज्यों में चंद्र ग्रहण को प्रत्यक्ष रूप से देखा गया। वहीं दूसरी तरफ भारत का पहला प्राइवेट राकेट लांच होने के लिए तैयार है। प्राइवेट राकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से 12-16 नवंबर के बीच छोड़ा जाएगा। स्पेस स्टार्टअप कंपनी स्काइरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) ने मंगलवार को बताया कि विक्रम-एस नामक यह राकेट टेस्ट फ्लाइट के लिए तैयार हो चुका है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Photos Of Chandra Grahan 2022: साल के आखिरी चंद्र ग्रहण की खूबसूरत तस्वीरें, देखें 'ब्लड मून' के नजारे

साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण समाप्त हो चुका है। दुनियाभर के कई देशो में यह चंद्र ग्रहण देखने को मिला। भारत के भी कई राज्यों में चंद्र ग्रहण को प्रत्यक्ष रूप से देखा गया। देश में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में चंद्र ग्रहण दिखाई दिया। कुछ हिस्सों में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई दिया तो कई हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण दिखाई दिया है। धार्मिक दृष्टिकोण से यह चंद्र बहुत महत्वपूर्ण था। कार्तिक पूर्णिमा के दिन इस ग्रहण होने से इसका महत्व कहीं अधिक बढ़ गया था।

2- Prarambh: 12 से 16 नवंबर के बीच श्रीहरिकोटा से लांच होगा देश का पहला प्राइवेट राकेट, बनेगा नया इतिहास

भारत का पहला प्राइवेट राकेट लांच होने के लिए तैयार है। प्राइवेट राकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से 12-16 नवंबर के बीच छोड़ा जाएगा। स्पेस स्टार्टअप कंपनी स्काइरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) ने मंगलवार को बताया कि विक्रम-एस नामक यह राकेट टेस्ट फ्लाइट के लिए तैयार हो चुका है, और इसे लांच करने के लिए इसरो ने स्काईरूट एयरोस्पेस को 12 नवंबर से 16 नवंबर का समय दिया है।

3- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- पराली से अब नहीं बढ़ेगा प्रदूषण, बायो CNG और LNG का होगा निर्माण

केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पराली से बायो CNG और LNG बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हमने पराली से बायो CNG और LNG बनाया है, जिससे ट्रैक्टर और बसें चल सकती हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत में इंडियन आयल ने बड़ी परियोजना बनाई है। वहां पराली से रोज़ 1 लाख लीटर इथेनाल और 150 टन बायो बिटुमेन बन रहा है। हम इस बिटुमेन को सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल करेंगे।

4- 95 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, प्रधानमंत्री मोदी व रक्षा मंत्री ने घर जाकर दीं शुभकामनाएं

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी मंगलवार को 95 साल के हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके घर जाकर शुभकामनाएं दीं। गृहमंत्री अमित शाह समेत पार्टी के सभी नेताओं ने वरिष्ठ नेता को जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दीं हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने लाल कृष्ण आडवाणी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और अच्छे स्वास्थ्य व लंबी जिंदगी की कामना की है। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने अथक प्रयासों से आडवाणी ने देश भर में पार्टी संगठनों को मजबूत बनाया है।

5- अगले वर्ष होने वाली जी 20 बैठक का लोगो, थीम व वेबसाइट पीएम मोदी ने किया लांच, कहा- बड़ा अवसर है G-20 की अगुवाई

भारत की अगुवाई में दुनिया के सबसे संपन्न 20 देशों के समूह (G-20) की अगले वर्ष होने वाली बैठक का लोगो, थीम और वेबसाइट मंगलवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने जारी किया। पीएम मोदी ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर इस आयोजन को देश के लिए एक बहुत बड़ा अवसर बताया और कहा कि यह 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति व साम‌र्थ्य का प्रतीक है।

6- S Jaishankar visit to Moscow: देश की जनता को किफायती दर पर ईंधन देना सरकार का मौलिक कर्तव्य : जयशंकर

रूस से ईंधन नहीं खरीदने का दबाव बना रहे अमेरिका और पश्चिमी देशों को भारत ने एक बार फिर करारा जवाब दिया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि अपने नागरिकों को किफायती दर पर ईंधन उपलब्ध कराना भारत सरकार का मौलिक कर्तव्य है। जयशंकर मंगलवार को मास्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि इस वर्ष भारत ने रूस से ज्यादा तेल की खरीद शुरू की है जिसे आगे भी जारी रखने की कोशिश होगी।

7- UP Politics: मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव जीत कर बड़ा सियासी संदेश देना चाहेगी भाजपा, पूरी ताकत झोंकने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में हुए लोक सभा उपुचनाव में आजमगढ़ और रामपुर के समाजवादी पार्टी के गढ़ों को ध्वस्त करने और लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट फिर पार्टी की झोली में डालने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब मैनपुरी लोक सभा व रामपुर व खतौली विधान सभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों को पूरी आक्रामकता से लड़ेगी। मैनपुरी लोक सभा और रामपुर विधान सभा सीटें अब तक भाजपा के लिए अभेद्य दुर्ग साबित हुई हैं। भाजपा के लिए इन दोनों सीटों पर खोने के लिए कुछ भी नहीं है लेकिन इन्हें जीतने के खास राजनीतिक मायने होंगे और संदेश भी।

8- Pakistan: हमले को लेकर दर्ज हुई FIR को इमरान खान ने बताया हास्यास्पद, कहा- मेरे वकील रखेंगे मेरा पक्ष

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने गोलियां चलने के मामले को लेकर दर्ज हुई FIR को हास्यास्पद बताया है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कहा कि इस हास्यास्पद FIR पर उनके वकील उनका पक्ष रखेंगे। पाकिस्तान के पंजाब पुलिस ने मंगलवार को एफआइआर दर्ज की थी, जिसमें नवीद मोहम्मद बशीर को मामले का मुख्य आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने कहा कि बशीर द्वारा अपराध कबूल करने के बाद उसे घटनास्थल से गिरफ्तार किया गया है।

9- Dharavi Bank Trailer: सुनील शेट्टी की डेब्यू वेब सीरीज का ट्रेलर आउट, MX Player पर इस तारीख को होगी रिलीज

सुनील शेट्टी एमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज धारावी बैंक से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी पारी शुरू कर रहे हैं। मंगलवार को क्राइम सीरीज का ट्रेलर जारी कर दिया गया। सुनील, सीरीज में अंडरवर्ल्ड डॉन थलाइवन के रोल में हैं, जो दक्षिण भारत से है और धारावी पर उसकी हुकूमत चलती है। वहां के लोग उसे मसीहा मानते हैं और थलाइवन भी वहां के लोगों को अपना परिवार मानता है। ट्रेलर में दिखाया गया है कि धारावी बैंक एक इंडस्ट्री की तरह है। शिपिंग पोर्ट से लेकर स्पोर्ट्स तक, रियल एस्टेट से लेकर पॉलिटिशियंस तक, थलाइवन के पैर सब जगह हैं, पर निशान कहीं नहीं।

10- Pak vs Eng 1st Semi Final: पाकिस्तान के विरुद्ध हार का तिलिस्म तोड़ने पहले सेमीफाइनल में उतरेगा न्यूजीलैंड

टी-20 विश्व कप में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बुधवार को पहले सेमीफाइनल में जब न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से टकराएगी तो उसके सामने अतीत की कड़वी यादों को भुलाकर जीत दर्ज करने की चुनौती होगी। इतिहास में जब-जब ये दोनों टीमें विश्व कप सेमीफाइनल में भिड़ी हैं, जीत पाकिस्तान के हाथ लगी है। आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में खेले गए 1992 वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था और पाकिस्तान ने न सिर्फ न्यूजीलैंड को हराया, बल्कि विश्व कप ट्राफी भी अपने नाम की थी।