Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: चुनाव तैयारियों को लेकर चार राज्यों के नेताओं के साथ कांग्रेस नेतृत्व का मंथन, सीट बंटवारे पर हुई चर्चा

कांग्रेस नेतृत्व ने आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा के लिए मंगलवार को बिहार जम्मू-कश्मीर लद्दाख और पंजाब के पार्टी नेताओं के साथ कई बैठकें कीं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और अन्य केंद्रीय नेताओं ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। बैठक में बिहार इकाई के लगभग 40 नेता शामिल हुए।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 27 Dec 2023 12:08 AM (IST)
Hero Image
चुनाव तैयारियों को लेकर चार राज्यों के नेताओं के साथ कांग्रेस नेतृत्व का मंथन (फोटो, एक्स)

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेतृत्व ने आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा के लिए मंगलवार को बिहार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पंजाब के पार्टी नेताओं के साथ कई बैठकें कीं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और अन्य केंद्रीय नेताओं ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की।

कांग्रेस मुख्यालय में हुई बैठक में बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, बिहार के प्रभारी मोहन प्रकाश ने बिहार में संगठन की स्थिति, चुनाव तैयारियों और सीट बंटवारे को लेकर केंद्रीय नेतृत्व के साथ चर्चा की। बैठक में बिहार इकाई के लगभग 40 नेता शामिल हुए।

राजद-जदयू-कांग्रेस-वाम दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे- कांग्रेस

बैठक के बाद बिहार कांग्रेस प्रमुख ने कहा, राजद-जदयू-कांग्रेस-वाम दल मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। हमने लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की। सीट बंटवारे पर फैसला 29 दिसंबर को होने वाली कांग्रेस की गठबंधन समिति की बैठक में लिया जाएगा। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नौ सीटों पर लड़ी थी।

एक या दो सीटें कम या अधिक हो सकती हैं- अखिलेश प्रसाद

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस कितनी सीटों पर लड़ेगी, अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, एक या दो सीटें कम या अधिक हो सकती हैं यह कोई समस्या नहीं है। पिछली बार हम राजद और वाम दलों के साथ गठबंधन में लड़े थे, इस बार जदयू भी इसमें है। बिहार की महागठबंधन की सरकार में कांग्रेस शामिल है। महागठबंधन के सभी घटक राजद, जदयू, कांग्रेस और वाम दल राष्ट्रीय स्तर पर बने विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए का हिस्सा हैं।

केंद्र ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को धोखा दिया- खरगे

पार्टी आलाकमान ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नेताओं के साथ भी बैठक की। कांग्रेस के जम्मू-कश्मीर प्रभारी भरत सोलंकी ने कहा कि बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने के तरीकों और आगामी लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनावों (जब भी चुनाव हों) की रणनीति पर चर्चा की। बैठक के बाद खरगे ने केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया।

आतंकी हमलों में वृद्धि को लेकर बेहद चिंतित- कांग्रेस

उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि कांग्रेस पीर पंजाल में आतंकी हमलों में वृद्धि और कश्मीरी पंडितों की हत्याओं को लेकर बेहद चिंतित है। उन्होंने कहा, गलवान झड़प के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी की चीन को क्लीन चिट ने हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक हितों को खतरे में डाल दिया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल होने की उम्मीद जताई।

राहुल गांधी ने वाट्सएप चैनल पर बैठकों की तस्वीरें साझा कीं। कांग्रेस नेतृत्व ने पंजाब के नेताओं के साथ बैठक भी की। राहुल गांधी ने अपने वाट्सएप चैनल पर बैठकों की तस्वीरें साझा कीं।

बुधवार को आंध्र प्रदेश के नेताओं से मिलेंगे खरगे

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा के लिए बुधवार को आंध्र प्रदेश के पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक पार्टी मुख्यालय में सुबह 10 बजे शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: Indian Railway: 'फॉग पास' के माध्यम से कोहरे से निपट रहा रेलवे, नई ट्रेनें बढ़ने के साथ उपकरणों की बढ़ाई जा रही खरीद