Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्‍ली-यूपी से लेकर राजस्थान में आज झमाझम बारिश, बाहर निकलने से पहले यहां पढ़ लें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम?

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। दिल्ली राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में आज बारिश हो सकती है। आईएमडी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट और दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में मानसून सक्रिय है और आने वाले दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। जानिए आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
Weather Forecast for 5 September 2024: जानिए आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम। फोटो- ANI

जागरण डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश के कई राज्‍यों में मानसून की बारिश हो रही है। दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल, बिहार और हरियाणा समेत आज यानी गुरुवार को कई राज्‍यों में बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज यानी 5 सितंबर को देश की राजधानी दिल्‍ली में बारिश के आसार हैं। इससे एक दिन पहले भी दिल्‍ली में झमाझम बारिश हुई थी, जिससे तापमान कमी दर्ज की गई थी।

मौसम विभाग ने आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी। विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

आज अधिकतम तापमान  34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बता दें कि येलो अलर्ट खराब मौसम तथा स्थिति के और अधिक बिगड़ने की आशंका को दर्शाता है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

मप्र में कम तो राजस्थान में हो सकती है ज्यादा बारिश

राजस्थान में मानसून एक बार फिर जोर पकड़ रहा है। बीते दिन राजस्थान के उदयपुर, भीलवाड़ा व बाड़मेर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने और भारी बारिश होने के प्रबल आसार हैं।

अभी तक मध्य प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज कमजोर होकर चक्रवाती परिसंचरण में बदल गया और अब ये राजस्थान के ऊपर है, जिससे आज यहां बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें-Bihar Weather Today: बिहार के 3 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; अगले 24 घंटे में बिगड़ सकता है मौसम

इन राज्‍यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आगामी 24 घंटों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश,दिल्ली, गुजरात,  पंजाब, हरियाणा, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में भी बारिश होने के पूरे आसार हैं।

यहां हो सकती है हल्की बारिश

जम्मू कश्मीर, बिहार,लद्दाख, आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर बुधवार को झमाझम बारिश हुई। बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather News: देहरादून-नैनीताल और बागेश्वर सहित पांच जिलों में आज भारी बारिश के आसार