Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा; राष्ट्रपति बाइडन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंच गए हैं। यहां पर वह राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। साथ ही पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी होगी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी का विमान शनिवार शाम अमेरिका के फिलाडेल्फिया में उतरा। (Photo- ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन शनिवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) फिलाडेल्फिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। गौरतलब है कि पीएम मोदी राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूएस पहुंचे हैं। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

भारत से रवाना होने से पहले, पीएम मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि वह क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों - राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानी और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां

पीएम मोदी ने कहा कि यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के साथ उनकी बैठक, दोनों देशों को भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा करने और उनकी पहचान करने का अवसर देगी।

अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। अमेरिकी यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति बाइडन के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे। भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे पीएम मोदी का विमान फिलाडेल्फिया में उतरा, जहां से वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर जाएंगे। यहां पर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा होगी।