Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हर तरह की जांच के लिए तैयार', शेयर बाजार में हेराफेरी के आरोपों पर बोले एक्सिस माय इंडिया के प्रमुख

एक्सिस माय इंडिया ने एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 361-401 सीटों की भविष्यवाणी की थी। विपक्षी राजनीतिक दलों और कई संगठनों ने पूंजी बाजार नियामक सेबी और संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के जरिये इस बात की जांच की मांग की है कि क्या एक्जिट पोल के जरिये शेयर बाजारों को प्रभावित करने की कोशिश की गई।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 23 Jun 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
प्रदीप गुप्ता ने सरकार से एग्जिट पोल को लेकर नियम बनाने की मांग की। (File Photo)

पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार में कथित हेरफेर के लिए एक्जिट पोल का इस्तेमाल किए जाने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे एक्सिस माय इंडिया के प्रमुख प्रदीप गुप्ता ने कहा है कि वह हर तरह की जांच के लिए तैयार हैं। अगर सरकार एक्जिट पोल करने वालों के लिए नियम बनाती है तो एक्जिट पोल को लेकर भरोसा बढ़ेगा।

प्रदीप गुप्ता ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 361-401 सीटों की भविष्यवाणी की थी। विपक्षी राजनीतिक दलों और कई संगठनों ने पूंजी बाजार नियामक सेबी और संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के जरिये इस बात की जांच की मांग की है कि क्या एक्जिट पोल के जरिये शेयर बाजारों को प्रभावित करने की कोशिश की गई।

नतीजों के दिन गिरा था शेयर बाजार

एक्जिट पोल में भाजपा को भारी बहुमत मिलने पर शेयर बाजारों में भारी तेजी देखी गई थी, लेकिन वास्तविक परिणामों में भाजपा को अपने दम पर स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर बाजार में भारी गिरावट आई थी। समाचार एजेंसी के संपादकों के साथ बातचीत में प्रदीप गुप्ता ने कहा, हमारा शेयर बाजार से कोई लेना-देना नहीं है। कोई भी जांच एक तरह से यह हमारे लिए अवसर होगा।

उन्होंने कहा कि इससे हमें साख दिखाने का मौका मिलेगा। मैं हर तरह की जांच का सामना करने के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा, 'जहां तक शेयर बाजार में उछाल से मुझे कोई लाभ मिलने की बात है, एक्सिस माय इंडिया का कोई डीमैट खाता नहीं है। यह लिमिटेड कंपनी बाजार में सूचीबद्ध नहीं है। अप्रैल से शेयरों में मेरा व्यक्तिगत निवेश मात्र 35,000 रुपये रहा है।'

एग्जिट पोल पर प्रतिबंध की मांग बचकाना: प्रदीप

एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की मांग को बचकाना करार देते हुए प्रदीप गुप्ता ने कहा कि हर नागरिक और संगठन चुनाव परिणाम जानना चाहता है। इस पर प्रतिबंध लगाने से कोई फायदा नहीं होगा। एक्जिट पोल्स को लेकर नियम बनाने की मांग करते हुए गुप्ता ने कहा पिछले पांच वर्षों से मैं नियमन की मांग को लेकर दर-दर भटक रहा हूं।

'2024 का परिणाम सबके लिए सबक'

उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव परिणाम सबक की तरह है। चुनाव के अंतिम तीन चरणों में उत्तर प्रदेश को हल्के में लेना भारी पड़ा। एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को 67 सीटें सीटें मिलने का अनुमान लगाया था, लेकिन वास्तविक नतीजों में भाजपा को 33 सीटें मिलीं।