Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी समकक्ष से की बात, हमास इजरायल युद्ध की स्थिति पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान से बात की। विदेश मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया सऊदी अरब के विदेश मंत्री के साथ हमास-इजरायल संघर्ष से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। इससे पहले दो दिन पहले जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ पश्चिम एशिया संकट पर चर्चा की थी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 14 Oct 2023 12:52 AM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी समकक्ष से की बात। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान से बात की। विदेश मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, सऊदी अरब के विदेश मंत्री के साथ हमास-इजरायल संघर्ष से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की।

इससे पहले दो दिन पहले जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ पश्चिम एशिया संकट पर चर्चा की थी।

विदेश मंत्री ने बातचीत को बताया सराहनीय

विदेश मंत्री ने 'एक्स' पर कहा कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ सराहनीय बातचीत की। उन्होंने कहा कि बातचीत में मिडिल ईस्ट की गंभीर स्थिति पर चर्चा की गई।

यह भी पढ़ेंः Israel War: इजरायली बमबारी नहीं रुकी तो पश्चिम एशिया तक फैल सकता है युद्ध, ईरान के विदेश मंत्री की चेतावनी

इजरायल के हमले में गाजा में 2800 लोगों की मौत

बता दें कि हमास के आतंकियों ने शनिवार को इजरायल पर हमला किया था। हमास के हमलों का बदला लेने के लिए इजराइल ने गाजा में बड़े पैमाने पर जवाबी हमला शुरू कर दिया। इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में अब तक करीब 2,800 लोग मारे गए हैं।

इजरायल हमास युद्ध से बढ़ी वैश्विक चिंताएं

इजरायल और हमास के बीच युद्ध से वैश्विक चिंता बढ़ गई है। इसे लेकर कई देशों ने चिंता जताई है। जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देश इस पर चिंता जताते हुए इसे रोकने पर जोर दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना एक सार्वभौमिक दायित्व है और आतंकवाद से लड़ना एक वैश्विक जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'आतंकी ढूंढ लेते तो मेरे साथ... ', 13 साल की बच्ची ने 16 घंटे तक हमास से छिपकर बचाई अपनी जान

पीएम मोदी ने इजरायल के पीएम से की थी बात

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी। पीएम मोदी ने इजरायली पीएम से कहा कि भारत के लोग इस कठिन समय में उनके साथ मजबूती से खड़े हैं। पीएम मोदी ने आतंकवाद और उसके कृत्यों की कड़ी निंदा की थी।