Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CoWIN पोर्टल पर जल्द उपलब्ध होगी SII की Covovax वैक्सीन, वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में होगी शामिल

देश के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविन पोर्टल पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के कोवोवैक्स को वयस्कों के लिए एक बूस्टर डोज के रूप में शामिल करने की मंजूरी दी है। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 10 Apr 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
CoWIN पोर्टल पर जल्द उपलब्ध होगी SII का Covovax वैक्सीन।

नई दिल्ली, पीटीआई। कोरोना रोधी वैक्सीन कोवोवैक्स जल्द ही रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। इसकी कीमत 225 रुपये प्रति डोज होगी। इसके अलावा इस पर जीएसटी भी लगेगा। सूत्रों ने सोमवार को बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सीरम इंस्टीट्यूट की 'कोवोवैक्स' वैक्सीन को वयस्कों के लिए 'हेटेरोलागस बूस्टर' डोज के तौर पर कोविन पोर्टल में शामिल करने को मंजूरी दे दी है।

SII के निदेशक ने मंत्रालय को लिखा था पत्र

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह द्वारा 27 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखे एक पत्र के बाद यह कदम उठाया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशक ने मंत्रालय को लिखे अपने पत्र में जिक्र किया था कि कोवोवैक्स विश्वस्तरीय टीका है और इसे कोविन पोर्टल पर वयस्कों के लिए 'हेटेरोलागस बूस्टर' डोज के रूप में शामिल किया जाना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएसएफडीए से पहले ही मिल चुकी है मंजूरी

'हेटेरोलागस बूस्टर' का अर्थ है कि दूसरी वैक्सीन लगाने वाले लोगों को बूस्टर डोज के तौर पर 'कोवोवैक्स' लगाई जा सकेगी। पिछले माह कोविड-19 कार्यकारी समूह ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय से उन वयस्कों के लिए कोवोवैक्स को हेटेरोलागस बूस्टर डोज के तौर पर पोर्टल में शामिल किए जाने की सिफारिश की थी जिन्होंने कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो डोज ले ली है। इस टीके को विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएसएफडीए आदि की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है।

DCGI से 16 जनवरी को मिली थी मंजूरी

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 16 जनवरी को कोविड-19 टीके कोवोवैक्स को ऐसे व्यस्कों के लिए बूस्टर खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी थी, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक दी जा चुकी हैं। मालूम हो कि डीसीजीआई ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।