Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Pak Talks: भारत की पाक PM शहबाज को दो टूक, बातचीत के लिए आतंक और शत्रुता मुक्त वातावरण जरूरी

भारत ने गुरुवार को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए साफ कर दिया कि अगर भारत के साथ बातचीत करना चाहते हैं तो इसके लिए आतंकवाद और शत्रुता मुक्त वातावरण जरूरी है। दरअसल आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में एक बार फिर से भारत के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर की थी।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 05:05 PM (IST)
Hero Image
भारतीय विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआई। भारत ने गुरुवार को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए साफ कर दिया कि अगर भारत के साथ बातचीत करना चाहते हैं तो इसके लिए आतंकवाद और शत्रुता मुक्त वातावरण जरूरी है। दरअसल, आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में एक बार फिर से भारत के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर की थी।

— ANI (@ANI) August 3, 2023

भारत ने क्या कुछ कहा?

भारतीय विदेश मंत्रालय की गुरुवार को होने वाली साप्ताहिक प्रेस वार्ता में प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने रिपोर्ट देखी हैं। भारत का रुख इस बात पर कायम है कि हम सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहते हैं...लेकिन इसके लिए आतंक और शत्रुता मुक्त माहौल बनाना होगा।

क्या कुछ बोले थे शहबाज शरीफ?

इससे पहले मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के साथ बातचीत की इच्छा प्रकट की थी। उन्होंने इस्लामाबाद में मिनरल समिट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा था कि देश निर्माण के लिए वे पड़ोसियों के साथ बात करने को तैयार हैं।

नूंह हिंसा पर आया US का बयान

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर अमेरिका ने लोगों से शांति की अपील की थी। इस टिप्पणी को लेकर भी विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया। अरिंदम बागची ने कहा,

आप हिंसा रोकने और शांति बहाल करने के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत हैं। हमने जो विदेश विभाग की टिप्पणियां देखीं, वे भी उसी का उल्लेख करती हैं...हम सामान्य स्थिति और शांति की पुन: बहाली देखना चाहते हैं