Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Passport Seva: गूगल पर ट्रेंडिंग टॉपिक बना पासपोर्ट सेवा, 4 घंटे में 20 हजार लोगों ने किया सर्च; जानिए क्यों

पासपोर्ट सेवा Google सर्च पर टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स में से एक है मंगलवार को इस टॉपिक को सर्च करने वालों लोगों में पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। 29 अगस्त से 2 सितंबर तक ऑनलाइन पोसपोर्ट सेवा बंद कर दी गई थीं इसे अब फिर से बहाल कर दिया गया है। आपको आगे बताते हैं कि आप पोर्टल पर एप्लीकेशन के लिए केसे रीशेड्यूल कर सकते हैं

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 03 Sep 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
पोर्टल पर एप्लीकेशन के लिए करें रीशेड्यूल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पासपोर्ट सेवा Google सर्च पर टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स में से एक है, मंगलवार को इस टॉपिक को सर्च करने वालों लोगों में पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। गूगल ट्रेंड्स के अनुसार, इस विषय पर मंगलवार की सुबह केवल 4 घंटों में  20 हजार से ज्यादा लोगों ने सर्च किया, जो पिछले दिनों के मुकाबले 75 फीसदी ज्यादा है। अब आपको बताते हैं ऐसा क्या हुआ, जो लोगों ने इसे ज्यादा सर्च किया। 

बता दें कि 29 अगस्त से 2 सितंबर तक ऑनलाइन पोसपोर्ट सेवा बंद करने की बात कही गई थी, जिस वजह से इसे लोगों ने गूगल पर ज्यादा सर्च किया।  आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस में ये जानकारी सामने आई थी, “पासपोर्ट सेवा पोर्टल तकनीकी खराबी के कारण 29 अगस्त 2024, गुरुवार 20:00 बजे IST से बंद हो जांएगी।''

कैसे करें रीशेड्यूल?

अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। बता दें कि यह तय समय से पहले ही ऑनलाइन हो गया। विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि सिस्टम को 1 सितंबर, 2024 को शाम 7:00 बजे IST पर बहाल कर दिया गया, जिससे यह नागरिकों और अधिकारियों के लिए समान रूप से सुलभ हो गया।

इस वेबसाइट से करें लॉगिन

सरकार उपरोक्त फर्जी वेबसाइटों से बचने और भारतीय पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं की तलाश कर रहे किसी भी नागरिक को उनके माध्यम से कोई भुगतान नहीं करने की सलाह देती है। बता दें कि पासपोर्ट सेवाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है।

आधिकारिक एमपासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है, ये आवेदकों के लिए एक बेहतर विकल्प है।

यह भी पढ़ें: बैंक अकाउंट या इंश्योरेंस में नॉमिनी होना क्यों जरूरी, मोटी रकम का हो सकता है नुकसान