Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: रातभर भीगा दिल्ली-NCR, आज भी झमाझम बरसेंगे बादल; बिहार-बंगाल समेत 20 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीआर में और बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय राजधानी के लिए मौसम पूर्वानुमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने की बात कही गई है। अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक इस पूरे हफ्ते दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा। जानिए आज कैसा रहेगा देशभर का मौसम।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 13 Aug 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: अगस्त के महीने की जबसे शुरूआत हुई है तब से ही दिल्ली-एनसीआर में लगातार मानसूनी बारिश हो रही है। इस महीने में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगभग हर दिन कभी कम तो कभी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, 78वां स्वतंत्रता दिवस नजदीक है और लगातार हो रही बारिश की वजह से मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली में होने वाले भव्य समारोहों में यह बारिश खलल डाल सकती है।

दिल्ली के अलावा, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पूर्वोत्तर भारत में छह दिनों तक 'भारी वर्षा' का पूर्वानुमान लगाया है। इन क्षेत्रों में केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा आदि शामिल हैं।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

राजधानी में सोमवार देर रात को कई जगहों पर तेज बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना बना रहा और तापमान में भी गिरावट बरकरार रही। हालांकि वर्षा व जलभराव से दिल्ली वासियों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। वहीं,  मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं पर हल्की बरसात हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

यह भी पढ़ें- Delhi Rains: देर रात बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी, दफ्तर जाने वाले को होगी परेशानी; आज भी वर्षा के आसार

यूपी के कई जिलों में आज भारी बरसात की चेतावनी

यूपी में मानसून एक्टिव है और शहरों में अच्छी बरसात देखने को मिल रही है। मौसम वैज्ञानी डॉक्टर अतुल कुमार का कहना कि 17 अगस्त तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज−चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। कहीं-कहीं भारी बरसात भी हो सकती है। राज्य के कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने से तेज हवा व गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- UP Weather News: वाराणसी-जौनपुर सहित यूपी के कई जिलों में आज भारी बरसात की चेतावनी, देखें आज का मौसम

बिहार में अगले 7 दिनों तक होगी भारी बारिश

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून का प्रभाव बना हुआ है। इसके प्रभाव से पटना (Heavy Rain in Patna) समेत जिलों में अगले सात दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर गरज-तड़क के साथ हल्की व भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार को पटना सहित अन्य भागों में हल्की वर्षा, जबकि पांच जिलों के गोपालगंज, सिवान, बक्सर, कैमूर व रोहतास में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार में अगले 7 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, आज 7 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

अगले 24 घटों में कहां-कहां बरसेंगे बदरा?

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर जलभराव की भी आशंका है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।