Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आज भी होगी तूफानी बारिश, अन्य राज्यों में दिखा 'मिचौंग' का असर; IMD का अलर्ट

तूफान मिचौंग ( Cyclonic Storm Michaung ) से प्रभावित राज्यों में मौसम का हाल बेहाल हो रखा है। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडू में 6 दिसंबर यानी आज भी जमकर बारिश होगी। भारत मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार तूफान मिचौंग कमजोर होकर आंध्र प्रदेश के मध्य तटीय क्षेत्र में गहरे दबाव में बदल गया है और अगले 6 घंटों में और कमजोर होकर एक डिप्रेशन में बदल जाएगा ।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में आज भी होगी तूफानी बारिश (IMAGE: Jgaran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: तूफान मिचौंग से प्रभावित राज्यों में मौसम का हाल बेहाल हो रखा है। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडू में 6 दिसंबर यानी आज भी बारिश थमेगी नहीं। दक्षिण राज्यों के अलावा दिल्ली में मौसम सामान्य रहेगा।

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार (6 दिसंबर) को घातक चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' को लेकर अपडेट दिया। IMD के अनुसार, तूफान 'मिचौंग' कमजोर होकर आंध्र प्रदेश के मध्य तटीय क्षेत्र में गहरे दबाव में बदल गया है और अगले 6 घंटों में और कमजोर होकर एक डिप्रेशन में बदल जाएगा। लगातार बारिश के कारण आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है।

तमिलनाडु में बारिश, तूफान

चेन्नई मौसम विभाग ने तटीय राज्य के दस जिलों में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की। तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। क्षेत्रीय केंद्र ने एक विज्ञप्ति में कहा, तमिलनाडु के तिरुपत्तूर, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम और कन्याकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भी भी इसकी संभावना है।

— India Meteorological Department (@Indiametdept) December 5, 2023

भीषण चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' के मद्देनजर IMD की बारिश की चेतावनी

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी  के अधिकांश स्थानों पर छिटपुट भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

तटीय आंध्र प्रदेश: 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

रायलसीमा: कई स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा: 6 दिसंबर को दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भी चक्रवात मिचौंग का असर

उत्तर प्रदेश में भी चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर देखने को मिला। मौसम केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दो दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। साथ ही पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में अब तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह के समय हल्का से मध्य कोहरा बना रह सकता है।

UP Weather News: चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर पूर्वी यूपी में; मौसम विभाग ने इन जिलों में जताए बारिश के आसार

तूफान मिचौंग से बिहार भी प्रभावित हुआ है। इसके कारण मंगलवार को पटना समेत दक्षिणी बिहार के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही बनी रही। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पटना सहित 15 जिलों में हल्की वर्षा की संभावना है। वहीं, अन्य राज्यों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

Bihar Weather Report: बिहार में मिचौंग तूफान का असर, पटना सहित 15 जिलों में बारिश के आसार, बढ़ जाएगी ठंड

दिल्ली में मौसम सामान्य है। मंगलवार को भी दिन का तापमान सामान्य जबकि न्यूनतम सामान्य से ऊपर रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को सुबह के वक्त हल्का कोहरा रहने की संभावना है जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अगले एक सप्ताह के दौरान आसमान साफ ही रहेगा। तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

Delhi Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव जारी, सुबह-शाम कोहरे से बढ़ी ठंड; 11 डिग्री तक लुढ़का तापमान

उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में गुनगुनी धूप खिली रहेगी। हालांकि, अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में अगले दो दिन मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में उथला कोहरा छाया रह सकता है। तापमान में मामूली गिरावट की आशंका है।

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, गंभीर चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण झारखंड में 7 दिसंबर तक हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। 6 और 7 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक बदला मौसम, बर्फबारी से बढ़ी ठंड; कोहरे ने बढ़ाई गलन