Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-यूपी में जमकर बरसेंगे बादल, एमपी समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली में गुरुवार को कहीं हल्की तो कहीं तेज वर्षा का दौर जारी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी कमाबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। छह सितंबर को मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान ओडिशा गुजरात उत्तराखंड तेलंगाना कोंकण-गोवा आंध्र प्रदेश अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना है। दिल्ली में मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी बारिश पड़ने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:01 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

 जागरण डेस्क, नई दिल्ली। देश में एक बार फिर मानसून ने करवट ली है। दिल्ली एनसीआर समेत यूपी के कई जिलों में लगातार कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। वहीं, मौसम विभाग ने छह सितंबर को भी भारी बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, यूपी के भी कई हिस्सों बरसात का अलर्ट जारी किया है।

यहां पड़ेगी बारिश

छह सितंबर को मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान, ओडिशा, गुजरात, उत्तराखंड, तेलंगाना, कोंकण-गोवा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना है। दिल्ली में मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी बारिश पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को भी सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने की संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 व 24 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

एमपी में यहां पड़ेगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून द्रोणिका भी मध्य प्रदेश के मंडला से होकर जा रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक छह सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। शेष क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है।

राजस्थान के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित अधिकतर जिलों में वर्षा का सिलसिला जारी है। उदयपुर और जोधपुर के बाद बूंदी और भीलवाड़ा में भी बाढ़ जैसे हालात बन आए हैं। मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, झुंझुनु और सीकर जिले में अगले 24 घंटे के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों के अनुसार, प्रदेश में अब तक सामान्य 391.6 मिमी की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक 605.7 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।