Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्लीवालों को मिलेगा ठंड का टॉर्चर, हिमाचल की सड़कों पर जमी बर्फ; अगले 6 दिनों में यहां बारिश बनेगी आफत

आने वाले दिनों में जहां ठंड लोगों को टॉर्चर करेगी तो वहीं पूर्वी लहर के कारण अगले 4 दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। IMD के मुताबिक 21- 23 नवंबर तक केरल माहे तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इन सभी के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। (Weather Update Today)

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 22 Nov 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
दिल्लीवालों को मिलेगा ठंड का टॉर्चर (Image: Jagran Graphic)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update Today: उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में ठंड दस्तक दे चुकी है। पहाड़ी क्षेत्र शिमला, देहरादून समेत कई शहरों के ठंड के मुकाबले दिल्ली में ज्यादा सर्दी बढ़ने की आशंका है। आज राष्ट्रीय राजधानी में सुबह-सुबह हल्की धुंध छाई रही।

AccuWeather के मुताबिक, दिल्ली में आज सुबह का अधिकतम तापमान हल्के कोहरे के साथ 26 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान लुढ़क कर 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। 23 नवंबर को दिल्ली का अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहेगा और गुनगुनी धूप भी बनी रहेगी।

22 से 27 नवंबर तक यहां होगी बारिश

आने वाले दिनों में जहां ठंड लोगों को टॉर्चर करेगी तो वहीं पूर्वी लहर के कारण अगले 4 दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के मुताबिक, 21 से 23 नवंबर तक केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

इन सभी के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही लोगों को जल भराव, कच्चे रास्तों व भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है। IMD के अनुसार, 24 से 27 नवंबर के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ आएगी आंधी

  • IMD के मुताबिक, 22 नवंबर यानी आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ तूफान की संभावना है।
  • तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।
  • असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है।
  • बंगाल की दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर तूफानी मौसम (हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक) रहने की संभावना है।
  • मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज

बिहार में छठ पर्व के बाद मौसम ने करवट लिया है। राजधानी पटना सहित कई शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सुबह-सुबह हल्का कोहरा और धुंध बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट होगी, जिससे ठिठुरन वाली सर्दी बढ़ेगी। बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित 24 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

Bihar Weather: छठ के बाद मौसम ने बदला रंग, पटना सहित 24 शहरों का गिरा तापमान, जानिए कहां पड़ी सबसे ज्यादा ठंड

बर्फ की चादर से ढका हिमाचल

हिमाचल में सर्दी ने दस्तक दे दी है, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो रही है। बर्फ की चादर से हिमाचल की सड़कें पूरी तरह से ढक चुकी है। जेसीबी की मदद से सड़कों को साफ कराया जा रहा है। चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और लाहुल-स्पीति में बर्फ गिरना शुरू हो गया है।

Himachal की सड़कों पर जमी बर्फ का चुटकियों में होगा निपटारा, हाई टेक मशीनें करेंगी साफ; जाम की किल्लत खत्म

दिल्ली में प्रदूषण से नहीं राहत

दिल्ली में प्रदूषण से फिलहाल राहत मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। मंगलवार (21 नवंबर) को दिल्ली के पांच इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। आने वाले 3-4 दिनों में यहां की हवा और भी जहरीली हवा बनी रहेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, आज भी दिल्ली का AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है।

Delhi Pollution Update: 26 नवंबर से पहले नहीं मिलेगी दिल्ली-NCR को वायु प्रदूषण से राहत, वायुमंडल पर छाने लगी स्मॉग की परत