Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: 'देश में इस समय विचारधारा की लड़ाई', राहुल गांधी बोले- एक तरफ परियार तो दूसरी ओर...

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को दोहराया कि आईएनडीआईए की सरकार बनी तो युवाओं को 30 लाख नौकरियां दी जाएंगी। तमिलनाडु में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि देश में इस समय विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ ईवी रामासामी पेरियार की सामाजिक न्याय की विचारधारा है वहीं दूसरी तरफ आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार की विचारधारा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 12 Apr 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
देश में इस समय विचारधारा की लड़ाई: राहुल गांधी

पीटीआई, तिरुनेलवेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को दोहराया कि आईएनडीआईए की सरकार बनी तो युवाओं को 30 लाख नौकरियां दी जाएंगी। तमिलनाडु में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि देश में इस समय विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ ईवी रामासामी पेरियार की सामाजिक न्याय की विचारधारा है, वहीं दूसरी तरफ आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार की विचारधारा है।

केंद्र सरकार में 30 लाख पद खालीः राहुल

भाजपा के सांसदों ने खुलेआम कहा है कि अगर वे केंद्र में सत्ता में बने रहे तो संविधान बदल देंगे। राहुल ने कहा कि केंद्र सरकार में 30 लाख पद खाली हैं। आईएनडीआईए की सरकार बनी तो इन पदों को भरा जाएगा। 25 वर्ष तक के हर डिप्लोमा धारक या स्नातक को अप्रेंटिसशिप की गारंटी के लिए कानून बनाया जाएगा।

केंद्र पर बोला हमला

पीएम मोदी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को केवल एक चीज की परवाह है, वह है कि देश के वित्त और संचार प्रणाली (मीडिया के संदर्भ में) पर उनका एकाधिकार हो। वह 'एक राष्ट्र, एक नेता और एक भाषा' के पक्षधर हैं। राहुल ने आरोप लगाया, ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग का इस्तेमाल 'राजनीतिक हथियार' के रूप में किया जा रहा है।

नीट को बताया गरीब विरोधी  

राहुल ने कहा, जीएसटी और नोटबंदी से छोटे और मध्यम उद्योग नष्ट हो गए। भाजपा चाहती है कि भारत के तीन या चार सबसे अमीर लोगों को फायदा हो। मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) को गरीब विरोधी करार देते हुए राहुल ने कहा, हम नीट को लेकर निर्णय लेने का अधिकार तमिलनाडु को देंगे।

किसानों को लेकर राहुल ने क्या कहा?

राहुल ने दावा किया कि जब मछुआरे सहायता मांगते हैं तो उन्हें केंद्र से कुछ नहीं मिलता है। तमिल किसानों की भी यही दुर्दशा है। मोदी ने देश के अमीर लोगों का कर्ज माफ कर दिया हम भारत के किसानों को कृषि ऋण माफी देंगे। पेरियार, सीएन अन्नादुरई, कामराज और एम. करुणानिधि समेत तमिलनाडु के नेताओं की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, अपने देश के बाकी लोगों को दिखाया है कि सामाजिक न्याय के रास्ते पर कैसे चलना है।

यह भी पढ़ेंः Dawood Ibrahim: 2019 के जबरन वसूली के मामले में गैंगस्टर दाऊद का भतीजा बरी, मकोका के तहत दर्ज था मामला

यह भी पढ़ेंः 'इजरायल और ईरान की न करें यात्रा', मिडिल ईस्ट में बढ़ी टेंशन; भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की ट्रैवल एडवाइजरी