Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: 'अरे, इतनी जल्दी आ गए', नीतीश कुमार की पलटी पर राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया, ऐसे ली चुटकी

नीतीश कुमार के जरिए आईएनडीआईए को तगड़ा झटका दिए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहली बार सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने नीतीश कुमार का बिना नाम लिए उनपर तंज कसा। बिहार के पूर्णिया जिले में उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार को लेकर एक चुटकुला सुनाया। बता दें कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज बिहार के पूर्णिया जिले में पहुंची।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 30 Jan 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
बिहार के पूर्णिया में राहुल गांधी ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। Rahul Gandhi on Rahul Gandhi। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने 9वीं बार मुख्यमंत्री की पद की शपथ लेते हुए आईएनडीआई गठबंधन को करारा झटका दे दिया है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा की अगुवाई कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज (30 जनवरी) पूर्णिया में जनता को संबोधित किया। नीतीश कुमार से नाता तोड़ने के बाद एनडीए में शामिल हुए नीतीश कुमार के खिलाफ राहुल गांधी ने बिना नाम लिए उनपर निशाना साधा।

दबाव बनते ही यू-टर्न ले लिया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि थोड़ा सा दबाव और उन्होंने यू-टर्न ले लिया। लेकिन दबाव क्यों? क्योंकि हमारा गठबंधन उन मुद्दों को उठा रहा है जो लोगों के लिए मायने रखते हैं।

राहुल गांधी ने नीतीश कुमार पर यूं कसा तंज

वहीं, राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को लेकर एक चुटकुला भी सुनाया। उन्होंने कहा,"अभी जब अखिलेश जी का भाषण चल रहा था तो बघेल जी ने मुझे चुटकुला सुनाया। आपके राज्य के सीएम के बारे में चुटकुला है। आपके मुख्यमंत्री गवर्नर के यहां शपथ ग्रहण के लिए गए। बड़ा धूमधाम था। वहां बीजेपी के नेता, गवर्नर साहब बैठे थे।"

उन्होंने आगे कहा,"मुख्यमंत्री पद और मंत्री पद की शपथ ली जाती है। तभी वह सीएम हाउस के लिए निकल जाते हैं। गाड़ी में पता चलता है कि वह अपना शॉल गवर्नर के घर छोड़ आए हैं। इस पर वह ड्राइवर से गवर्नर के घर वापस चलने को कहते हैं। जैसे ही गवर्नर के पास जाते हैं और दरवाजा खुलता है तो गवर्नर कहते हैं, 'अरे, इतनी जल्दी आ गए?'। ऐसी हालत है बिहार की। थोड़ा सा दवाब पड़ता है और यूटर्न ले लेते हैं।"

बीजेपी नहीं चाहती थी कि बिहार में जातिगत जनगणना हो: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए सवाल पूछा, नीतीश जी कहां फंसे? हमने नीतीश जी से कहा था कि आपको बिहार में जातिगत जनगणना करवानी होगी, हम आपको छूट नहीं दे सकते।

लेकिन BJP नहीं चाहती थी कि बिहार में जातिगत जनगणना हो, क्योंकि वे देश को सच बताने से डरते हैं। BJP नहीं चाहती कि जनता का ध्यान सामाजिक न्याय पर जाए।

इसलिए BJP ने नीतीश जी को बीच से निकलने का रास्ता दे दिया और नीतीश जी उस रास्ते पर निकल गए। नीतीश जी यहां फंस गए।

महागठबंधन को नीतीश कुमार की जरूरत नहीं: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे कहा कि 'महागठबंधन' बिहार में सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई जारी रखेगा और गठबंधन को इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जरूरत नहीं है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि दलितों और पिछड़े वर्गों को देश के सभी क्षेत्रों में उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलता है।

राहुल गांधी ने आगे कहा, महागठबंधन बिहार में सामाजिक न्याय के लिए लड़ेगा। हमें उस उद्देश्य के लिए नीतीश कुमार की आवश्यकता नहीं है, हमें उनकी बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस 'महागठबंधन' का हिस्सा है, जिसमें राजद और वामपंथी दल भी शामिल हैं।

कांग्रेस ने जाति जनगणना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश को दलितों, ओबीसी और अन्य लोगों की सटीक जनसंख्या निर्धारित करने के लिए जाति-आधारित जनगणना की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi के सामने किशनगंज सांसद के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, Lalu Yadav को भी रोकने का आरोप