Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: 'PTI मास्टर कैडर शिक्षकों के चयन के लिए क्यों बदले भर्ती नियम', अकाली दल ने CM भगवंत मान से पूछा

शिरोमणि अकाली दल ने आम आदमी पार्टी सरकार पर निशाना साधा है। अकाली दल ने सीएम भगवंत मान से पूछा है कि पीटीआई मास्टर कैडर शिक्षकों के चयन के लिए अपने स्वयं के भर्ती नियमों को क्यों बदल दिया गया। अकाली नेता अर्शदीप सिंह ने कहा कि योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त करने के बजाय सरकार ने कथित तौर पर नियुक्ति प्रक्रिया के लिए एक कमेटी का गठन किया।

By Rohit KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
'PTI मास्टर कैडर शिक्षकों के चयन के लिए क्यों बदले भर्ती नियम', अकाली दल ने CM भगवंत मान से पूछा

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Punjab Politics शिरोमणी अकाली दल (SAD) ने आज मुख्यमंत्री भगवंत मान से यह बताने को कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार ने पीटीआई मास्टर कैडर शिक्षकों के चयन के लिए अपने स्वयं के भर्ती नियमों को क्यों बदल दिया। अयोग्य उम्मीदवार जिनका सर्विस स्टूडेंट के तौर पर चयन नहीं हुआ था को भर्ती करने की कोशिश क्यों की गई।

अकाली दल के लीगल विंग के अध्यक्ष सरदार अर्शदीप सिंह कलेर ने कहा कि पीटीआई मास्टर कैडर शिक्षकों को भर्ती करते समय आप सरकार ने विशेष रूप से विज्ञापन देते समय कहा कि केवल उन उम्मीदवारों को नियुक्ति पर विचार किया जाएगा। जिन्होंने पंजाब राज्य टीईटी-2 परीक्षा उतीर्ण की है। उन्होंने कहा कि पात्र शिक्षकों को 19 दिसंबर 2022 को उनके कागजात की जांच के लिए बुलाकर जांच की गई थी।

'यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि अगले ही दिन...'

कलेर ने कहा कि योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त करने के बजाय सरकार ने कथित तौर पर नियुक्ति प्रक्रिया के लिए एक कमेटी का गठन किया गया। इसके बाद 26 जुलाई को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसे तीन दिन बार सरकारी वेबसाइट पर डाला गया, जिसमें कहा गया था कि जिन उम्मीदवारों ने पंजाब राज्य टीईटी -2 पास नही किया, वे भी नियुक्ति के पात्र थे। अकाली नेता ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि अगले ही दिन सरकार ने चयन सूची जारी होने से पहले ही नए अयोग्य उम्मीदवारों को स्टेशन आवंटित करके सरकारी सेवा में शामिल करने की कोशिश की गई।

ये भी पढ़ें- जालंधर में CM भगवंत मान ने सब इंस्पेक्टरों को दिए नियुक्ति पत्र, कहा- पारदर्शी तरीके से की गई भर्तियां

'अपने ही नियमों का उल्लंघन क्यों किया?'

लीगल विंग के अध्यक्ष ने कहा कि पीड़ित उम्मीदवारों ने इस मुददे को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में उठाया, जिसने अयोग्य उम्मीदवारों को शामिल करने पर रोक लगा दी और सरकार से यह बताने के लिए कहा कि उसने अपने ही नियमों का उल्लंघन क्यों किया। उन्होंने पीड़ित उम्मीदवारों को अकाली दल की ओर से पूरी कानूनी मदद का भी आश्वासन दिया।

वहीं, योग्य पीटीआई मास्ट कैडर के उम्मीदवार सरदुल सिंह और अमनदीप सागर ने कहा कि शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस की ओर से फटकार लगाए जाने के बाद अकाली दल अध्यक्ष से संपर्क किया था। उम्मीदवारों ने कहा कि जब वे शिक्षा मंत्री से मिलने गए तो उन्होंने उनसे कहा आपके साथी पानी की टंकी पर चढ़ गए हैं, आपको भी ऐसा ही करना चाहिए। अन्य पात्र उम्मीदवार ने कहा अब हम तब तक आंदोलन करेंगें। जब तक शिक्षा मंत्री हमें नही बताते कि मेधावी छात्रों को सरकारी नौकरियों से वंचित करने के लिए नियमों में बदलाव क्यों किया गया।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! सीएम भगवंत मान का पटवारियों को बड़ा तोहफा, अब ट्रेनिंग के लिए तीन गुना ज्यादा मिलेगा भत्ता