Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले अमृतसर की बदलेगी तस्‍वीर, सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 100 करोड़

Punjab News पंजाब सब कमेटी की बैठक में अमृतसर में होने वाले जी-20 सम्‍मेलन के बारे में चर्चा की गई। इस बैठक में तय किया गया कि जी-20 सम्‍मेलन से पहले अमृतसर की तस्‍वीर बदलेगी और गुरुनगरी के सौंदर्यीकरण पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

By Kailash Nath Edited By: Sunil kumar jhaUpdated: Tue, 08 Nov 2022 08:45 AM (IST)
Hero Image
पंजाब कैबिनेट की सब कमेटी की बैठक का दृश्‍य। (स्रोत- पंजाब डीपीआर)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News: जी-20 सम्मेलन के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए स्थानीय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निज्जर के नेतृत्व में सब कैबिनेट कमेटी की बैठक म्युनिसिपल भवन चंडीगढ़ में हुई। बैठक में फैसला किया गया कि जी-20 सम्‍मेलन से पहले अमृतसर की तस्‍वीर बदलेगी। गुरुनगरी के सौंदर्यीकरण पर 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।  

अगले साल 15 से 17 मार्च तक होगा जी-20 सम्‍मेलन 

बैठक में कैबिनेट सब कमेटी के सदस्‍य कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, हरजोत सिंह बैंस और हरभजन सिंह भी उपस्थित थे। डा. निज्जर ने बताया कि जी- 20 सम्मेलन मार्च 2023 में पवित्र नगरी अमृतसर में अगले साल 15 से 17 मार्च तक होने की संभावना है। इस जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रमुख देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह राज्य के लिए बड़े गौरव की बात है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह समागम पंजाब राज्य में होने जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री डा. निज्जर ने आगे बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए अमृतसर शहर के सौंदर्यीकरण के लिए विकास कार्यों पर तकरीबन 100 करोड़ रुपए ख़र्च किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वैश्विक समागम की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किएये जाएंगे।

सम्‍मेलन से पंजाब में निवेश बढ़ने की उम्‍मीद

स्थानीय निकाय मंत्री ने खुलासा किया कि इस अंतरराष्ट्रीय समागम के साथ जहां राज्य विश्व पर्यटन के नक्शे पर उभरेगा वहीं साथ ही निवेश को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है। उन्होंने इस मौके पर शहर की सुंदरता और प्रारंभिक ढांचा मजबूत करने के लिए किए जाने वाले कार्यों के विवरण दिया। उन्‍होंने कहा कि जो भी काम किया जायेगा वह केवल प्रोग्राम के लिए नहीं, बल्कि शहर निवासियों की जरूरत अनुसार मज़बूत और टिकाऊ काम होंगे।

उन्होंने बताया कि किए जाने वाले कामों में सड़कों की मुरम्मत, स्ट्रीट लाईटों के काम, ग्रीन बैल्ट बनाना, गोल्डन गेट को रंग करना, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के काम में सुधार, सायनेज़ बोर्ड लगाना, बिजली और ट्रैफ़िक लाईटों के काम शामिल हैं। कैबिनेट सब कमेटी ने मीटिंग में उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में अमृतसर में किये जाने वाले विकास कामों को निर्धारित समय के अंदर मुकम्मल करना यकीनी बनाया जाए।