Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2022: लुधियाना के शिवधाम में होते हैं चारधाम के दर्शन, सावन में उमड़ता है श्रद्धालुओं का सैलाब

Sawan 2022 शिवधाम के पुजारी पंडित संतोष कुमार शास्त्री का कहना है कि मंदिर की महिमा अपरंपार है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों को सभी प्रमुख ज्योतिर्लिंग रूद्र रूप चार धाम भगवान शिव परिवार के एक साथ दर्शन होते हैं।

By DeepikaEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 11:07 AM (IST)
Hero Image
Sawan 2022: लुधियाना के बग्गा कलां में स्थित शिव धाम मंदिर। (जागरण)

राजीव शर्मा, लुधियाना। Sawan 2022: शिव भक्तों के लिए सावन माह का बड़ा महत्व है। कारण, ये माह शिव जी का अति प्रिय माना जाता है। ऐसे में इस दौरान शिव भक्तों का उत्साह भी चरम पर रहता है। शहर के नजदीक बग्गा कलां में स्थित शिव धाम इन दिनों श्रद्धा व आस्था का केंद्र बन चुका है।

शहर में कई शिव मंदिर हैं, लेकिन बग्गा कलां इलाके में बने शिव धाम की महिमा ही निराली है। यहां पर दूर-दराज से भक्त आकर आशीर्वाद लेते हैं व मन्नत मांगते हैं। इस क्षेत्र में यह ऐसा अकेला मंदिर हैं, जहां पर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग व 11 रुद्र रूप विराजमान हैं। तभी तो भक्त इस मंदिर की ओर खींचे चले आते हैं।

मंदिर के पुजारी मानते हैं कि यहां आकर सभी ज्योतिर्लिंग, भगवान शिव के 11 रुद्र रूपों के अलावा चार धाम के भी दर्शन हो जाते हैं। यहां पर जग्गनाथ धाम-राधा कृष्ण, वैद्यनाथ धाम में भगवान शिव, रामेश्वर धाम भगवान शिव एवं केदारनाथ धाम केदार बाबा के दर्शनों से भक्त अभिभूत होते हैं। मंदिर परिसर में विशेष तौर पर एक गोशाला भी बनाई गई है। इसमें करीब 50 देसी गायों को पाला जा रहा है।

शिवलिंग को जल चढ़ाते हुए मंदिर के पुजारी। 

इसके अलावा यहां पर तपो भूमि और बच्चों की शिक्षा के लिए गुरुकुल भी बनाया गया है। मंदिर में बनी पवित्र गुफा में भगवान शिव परिवार के सभी रूप विराजमान हैं, जिनमें भगवान शंकर जी, मां पार्वती जी, श्री गणोश जी, श्री कार्तीकेय जी, सेवक नंदी जी, पुत्री अशोक सुंदरी जी, अर्ध नागेश्वर शिव जी, श्री महामृत्युंजय भगवान, कैलाश वासी शिव जी, आशुतोष भगवान के अलावा पंचमुखी हनुमान, सिद्धिविनायक जी, माता गौरी जी भी स्थापित हैं।

कई बार नाग देवता भी दर्शन को आते हैं: पं. संतोष शास्त्री

शिवधाम के पुजारी पंडित संतोष कुमार शास्त्री का कहना है कि मंदिर की महिमा अपरंपार है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों को सभी प्रमुख ज्योतिर्लिंग, रूद्र रूप, चार धाम, भगवान शिव परिवार के एक साथ दर्शन होते हैं। यहां पर कई बार नाग देवता भी भगवान के दर्शनों को आते हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab News: सीएम भगवंत मान के आवास के सामने आत्महत्या का प्रयास, एक युवक ने पिया जहर, दूसरे काे फंदा लगाने से बचाया