Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उदयपुर के पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री दीनबंधु का कोरोना से निधन, मुख्यमंत्री गहलोत सहित कांग्रेस के कई नेताओं ने जताई संवेदनाएं

कांग्रेस से उदयपुर से सांसद रहे और राजस्थान सरकार में सहकारिता भेड़ ऊन और पशुपालन मंत्री रहे दीनबंधु वर्मा का बुधवार तड़के जयपुर में निधन हो गया। वह कोरोना महामारी की चपेट में आ गए थे और पिछले पंद्रह दिन से जयपुर के निजी अस्पताल में उपचाराधीन थे।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:50 PM (IST)
Hero Image
उदयपुर के पूर्व सांसद और पूर्व मंत्री दीनबंधु का कोरोना से निधन

उदयपुर, संवाद सूत्र। कांग्रेस से उदयपुर से सांसद रहे और राजस्थान सरकार में सहकारिता, भेड़, ऊन और पशुपालन मंत्री रहे दीनबंधु वर्मा का बुधवार तड़के जयपुर में निधन हो गया। वह कोरोना महामारी की चपेट में आ गए थे और पिछले पंद्रह दिन से जयपुर के निजी अस्पताल में उपचाराधीन थे। बुधवार सुबह ग्यारह बजे मुहाना मंडी मोक्षधाम जयपुर में उनका कोरोना गाइड लाइन के तहत अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दीनबंधु वर्मा पूर्व मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाड़िया के निधन के बाद उदयपुर संसदीय सीट के लिए 1982 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में विजयी रहे। इससे बाद वह 1985 में चित्तौड़गढ़ जिले की कपासन सीट से विधायक निर्वाचित हुए और राज्य सरकार में मंत्री रहे। उनके पिता माणिक्यलाल वर्मा की गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती थी। वर्मा के निधन को कांग्रेस पार्टी नेताओं ने अपूरणीय क्षति बताया।

दिवंगत सांसद दीनबंधु वर्मा के पिता माणिक्यलाल वर्मा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शामिल थे। पदम भूषण से सम्मानित माणिक्यलाल वर्मा राजस्थान के पूर्ण गठन से पहले प्रदेश के प्रधानमंत्री रहे तथा टौंक और चित्तौड़गढ़ से सांसद रहे।

मुख्यमंत्री गहलोत सहित कांग्रेस के कई नेताओं ने जताई संवेदनाएं

पूर्व मंत्री दीनबंधु वर्मा के निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य रघुवीर मीणा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, पीयूष कच्छावा, गोपाल लाल शर्मा, लालसिंह झाला, पंकज कुमार शर्मा, फिरोज अहमद शेख सहित प्रदेश के अनेक वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने उनके निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। बताया गया कि वर्मा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव भी रहे।