Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बच्ची को सकुशल बाहर निकाला, 35 फीट गहरे गड्ढे में फंसी थी दो साल की नन्ही नीरू

Rajasthan News राजस्थान के दौसा में 20 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मात्र 2 साल की बच्ची नीरू को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। बच्ची बुधवार को 35 फीट गहरे गड्ढे में खेलते हुए गिर गई थी। उसे बाहर निकालने के लिए कई तरह के प्रयास किए गए। एनडीआरएफ ने बचाने के लिए सुरंग बनाई थी। फिलहाल बच्ची की अस्पताल में हालत स्थिर है।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Thu, 19 Sep 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के दौसा में 20 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बच्ची को बाहर निकाल लिया गया है।

 एजेंसी, नई दिल्ली। राजस्थान में दौसा जिले के बांदीकुई में 20 घंटे मशक्कत से भरे ऑपरेशन के बाद गड्ढे से मात्र दो साल की नन्ही बच्ची को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। मासूम नीरू 35 फीट गहरे गड्ढे में फंसी हुई थी। उसे गड्ढे से बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीमों ने सुरंग बनाई और उसे सकुशल बचा लिया गया।

जानकारी के अनुसार बच्ची बुधवार शाम 5 बजे के करीब गड्ढे में गिरी थी। उसे गुरुवार सुबह सकुशल बाहर निकालने में सफलता प्राप्त हो गई। बच्ची को सकुशल बाहर निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम ने करीब 12 घंटों तक सुरंग बनाने के लिए खोदाई की थी।

बाहर निकालते ही गूंजे नारे

इसके बाद आज सुबह एक पाइप के जरिए टीमें बच्ची तक पहुंची। नीरू गुर्जर (2) को जैसे ही टीमों ने बाहर निकाला वहां वंदे मातरम के नारे गूंज उठे। बाहर निकालने के बाद बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, ​जहां उसकी हालत स्थिर है। दौसा जिले के जोधपुरिया गांव में बुधवार को खेलते हुए बच्ची करीब 35 फीट गहरे गड्ढे में गिर गई थी।

— ANI Digital (@ani_digital) September 19, 2024

लगातार कई तरीकों से किए प्रयास

रात 2 बजे तक एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने गड्ढे से बच्ची को बाहर निकालने के लिए एंगल सिस्टम का उपयोग किया। लेकिन इसमें वांछित सफलता नहीं मिली। रात 3 बजे राहत और बचाव कार्य के दौरान लालसोट से आई टीम ने बच्ची को गड्ढे से बाहर निकालने की जुगत में गड्ढे में एक एंगल डाला।

इस प्रयास से भी पूरी सफलता नहीं मिल पाई। इस तरह के कई प्रयास बच्ची को सकुशल बाहर निकालने के लिए किए गए। अंतिम प्रयास गुरुवार सुबह करीब 9 बजे शुरू किया गया। इसके बाद मासूम नीरू को अंतत: 35 फीट गहरे गड्ढे से बाहर निकालने में सफलता प्राप्त हो गई।