Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: राजस्थान में युवक के पेट से निकाली गई लोहे की कीलें और नट बोल्ट, डॉक्टरों ने ऐसे बचाई जान

जयपुर स्थित एसएमएस सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों ने दूरबीन से एक युवक का ऑपरेशन कर पेट से लोहे की दस कील आठ सुई लोहे के नट-बोल्ट और चाबी निकाले। पीड़ित युवक हरियाणा का निवासी है। जांच में युवक के पेट में लोहे की सुई चाबी नट-बोल्ट आदि सामान मिला। चिकित्सकों ने लेप्रोस्कोपी से पेट को खोलकर अंदर की सभी कील सुई चाबी नट-बोल्ट आदि निकाला।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 29 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
राजस्थान में युवक के पेट से निकली गई लोहे की कीलें और नट बोल्ट

जागरण संवाददाता, जयपुर। जयपुर स्थित एसएमएस सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों ने दूरबीन से एक युवक का ऑपरेशन कर पेट से लोहे की दस कील, आठ सुई, लोहे के नट-बोल्ट और चाबी निकाले। पीड़ित युवक हरियाणा का निवासी है। जांच में युवक के पेट में लोहे की सुई, चाबी, नट-बोल्ट आदि सामान मिला।

अस्पताल के वरिष्ठ प्रोफेसर डा.राजेंद्र मांडिया ने बताया कि छह मई को एक युवक अस्प्ताल में भर्ती हुआ था। उस समय युवक के पेट में तेज दर्द हो रहा था। स्वजन ने चिकित्सकों को बताया कि युवक की मानसिक स्थिति थोड़ी कमजोर है। ऐसे में वह लोहे की चीजें निगल गया। युवक के पेट में दर्द हुआ तो स्वजन ने जांच करवाई।

कील और सुई का आकार अलग-अलग

जांच में युवक के पेट में लोहे की सुई, चाबी, नट-बोल्ट आदि सामान मिला। चिकित्सकों ने लेप्रोस्कोपी से पेट को खोलकर अंदर की सभी कील, सुई, चाबी, नट-बोल्ट आदि निकाला। कील और सुई का आकार अलग-अलग था। इसके बाद दूरबीन से ही पेट को टांकों की मदद से बंद किया गया।

डा. मांडिया ने बताया कि एक्सरे, सिटर स्केन की जांच में पता चला था कि युवक के पेट में लोहे की सभी चीजें जमा हो गई और वह बड़ी आंत तक पहुंच गई। इस कारण दूरबीन से ऑपरेशन किया गया।

राजस्थान में अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रहे मंत्री

लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले राजस्थान की भाजपा सरकार में वरिष्ठ मंत्री डा. किरोड़ी लाल मीणा ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मीणा चुनाव परिणाम के बाद अपनी ही सरकार से नाराजगी के मुददों को लेकर दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के समक्ष अपनी बात रखेंगे। प्

रदेश के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री मीणा पिछले एक महीने से लगातार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पर प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से निशाना साध रहे हैं। मीणा ने एक महीने में चार पत्र लिखे हैं, जिनमें से दो पत्र सीएम, एक पत्र केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और एक पत्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखा है। चारों पत्रों में राज्य सरकार के कामकाज पर सवाल उठाया गया है।