Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan IAS IPS Transfer List: राजस्थान में 58 IPS और 20 IPS का तबादला, कई महकमों में मचा हड़कंप

Rajasthan IAS IPS Transfer List 2024 राजस्थान में नौकरशाही में बड़े फेरबदल के तहत 58 आईपीएस और 20 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। इसके साथ ही चार भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और आठ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने रविवार देर रात आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादले की लिस्ट जारी की।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 23 Sep 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
राजस्थान में 58 आईपीएस और 20 आईएएस अधिकारियों का तबादला (File Photo)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान में रविवार को देर रात बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। पूरे प्रदेश में 20 आईएएस और 58 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया। इसके साथ ही 8 आईएएस अधिकारियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है और 4 पुलिस अधीक्षकों को एक-एक जिले का अतिरिक्त कार्यभार भी दिया गया है।

गोविंद गुप्ता को जेलों का महानिदेशक बनाया गया

योजना, आधुनिकीकरण और कल्याण के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) गोविंद गुप्ता को जेलों का महानिदेशक बनाया गया। एडीजी (रेलवे) अनिल पालीवाल को तकनीकी सेवाएं (दूरसंचार और तकनीकी) और यातायात महानिदेशक के पद पर भेजा गया। एडीजी (सतर्कता) अशोक राठौर को प्रशिक्षण में भेजा गया जबकि एडीजी (प्रशिक्षण) मालिनी अग्रवाल को एडीजी (नागरिक अधिकार और मानव तस्करी) बनाया गया।

इन जिलों को मिला नए एसपी

आठ एडीजी और आठ महानिरीक्षक रैंक के अधिकारियों को बदला गया। अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर ग्रामीण, अजमेर, बीकानेर, टोंक, ब्यावर, कोटा ग्रामीण, जोधपुर ग्रामीण, बूंदी, डीडवाना-कुचामन, बहरोड़, हनुमानगढ़ और बालोतरा को नए पुलिस अधीक्षक (एसपी) मिले।

तेजस्वनी गौतम को बीकानेर की जिम्मेदारी

केकरी, शाहपुरा, सांचोर और केकड़ी जिलों के एसपी का प्रभार अन्य जिलों के एसपी को दिया गया। जयपुर (पूर्व) के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) को भी बदला गया। बीकानेर एसपी तेजस्वनी गौतम जयपुर (पूर्व) डीसीपी होंगी, उनकी जगह कावेंद्र सिंह सागर होंगे, जो गौतम से बीकानेर एसपी की भूमिका संभालेंगे।

अंबरीश कुमार को चिकित्सा शिक्षा विभाग का सचिव

स्थानांतरित आईएएस अधिकारियों में राजस्व मंडल अजमेर के सदस्य भवानी सिंह देथा को आयुर्वेद का प्रमुख सचिव बनाया गया, जबकि पदस्थापना की प्रतीक्षा कर रहे अंबरीश कुमार को चिकित्सा शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया।

इन जिलों के जिला कलेक्टर भी बदले

कोटा संभागीय आयुक्त (डीसी) उर्मिला राजोरिया को प्रशासनिक सुधार विभाग में सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया, जबकि पाली डीसी प्रतिभा सिंह जोधपुर डीसी का पदभार संभालेंगी। डीग, राजसमंद, डीडवाना-कुचामन, सवाई माधोपुर और ब्यावर के जिला कलेक्टर भी बदले गए।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 108 IAS के तबादले, टीना डाबी को मिली बड़ी जिम्मेदारी; पति को मिला जालोर जिला