Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में किडनी प्रत्यारोपण के मामले में बड़ी कार्रवाई, दो चिकित्सक और एक नर्सिंग कर्मी बर्खास्त

राजस्थान में फर्जी एनओसी के आधार पर अंग प्रत्यारोपण और किडनी प्रत्यारोपण के मामले में दो चिकित्सकों डा. संदीप गुप्ता और डा. जितेंद्र गोस्वामी को गिरफ्तार किया गया है। जांच में सामने आया है कि निजी अस्पतालों ने दलालों के माध्यम से बांग्लादेश व नेपाल के गरीब लोगों से संपर्क साधकर किडनी दान करने का लालच देते थे। इसके बदले उन्हें एक से डेढ़ लाख रुपये दिए जाते थे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 12 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
राजस्थान में किडनी प्रत्यारोपण के मामले में बड़ी कार्रवाई, तीन बर्खास्त

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में फर्जी एनओसी के आधार पर अंग प्रत्यारोपण और किडनी प्रत्यारोपण के मामले में दो चिकित्सकों डा. संदीप गुप्ता और डा. जितेंद्र गोस्वामी को गिरफ्तार किया गया है।

जांच में सामने आया है कि निजी अस्पतालों ने दलालों के माध्यम से बांग्लादेश व नेपाल के गरीब लोगों से संपर्क साधकर किडनी दान करने का लालच देते थे। इसके बदले उन्हें एक से डेढ़ लाख रुपये दिए जाते थे। जिन मरीजों को किडनी प्रत्यारोपित की जाती थी उनसे दस से बारह लाख वसूले जाते थे।

फर्जी एनओसी के आधार पर हुआ किडनी प्रत्यारोपण

पुलिस और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की जांच में सामने आया है कि जयपुर के फोर्टिस और ईएचसीसी अस्पताल में पिछले दो साल में अधिकांश किडनी प्रत्यारोपण फर्जी एनओसी के आधार पर हुआ है। दोनों अस्पतालों के चिकित्सकों का दलालों से संपर्क था।

एसीबी ने दोनों अस्पतालों के चिकित्सकों एवं अन्य कर्मचारियों के पूछताछ के साथ ही उनके मोबाइल फोन व जब्त किए हैं। जब्त किए गए दस्तावेजों की जांच और पूछताछ में खुलासा हुआ है कि किडनी प्रत्यरोपण के बाद निजी अस्पतालों के चिकित्सक और दलाल मिलीभगत कर के मरीजों को किराए के मकानों अथवा होटल में रखते थे।

मरीजों को अस्पताल में अधिक दिन नहीं रखते थे

किडनी प्रत्यारोपित किए गए मरीजों को अस्पताल में अधिक दिन नहीं रखते थे। इस बीच पुलिस ने फोर्टिस अस्पताल के नर्सिंग कर्मचारी भानू लववंशी को गिरफ्तार किया है। जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि भानू प्रदेश में बारां जिले के हरनावदा का निवासी है। भानू से एसीबी ने पिछले दिनों पूछताछ की थी। पूछताछ के बाद फोर्टिस अस्पताल प्रशासन ने भानू को अवकाश पर भेज दिया था। वह अवकाश से शुक्रवार को ही जयपुर आया था, यहां पहुंचते ही पुलिस ने उसको गिरफ्तार कर लिया।

किडनी दान करने वालों को अपने जाल में फंसाने वाले गिरफ्तार

अब तक आधा दर्जन गिरफ्तारीइस मामले में एसीबी ने प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी एसएमएस अस्पताल के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह, फोर्टिस अस्पताल के समन्वयक विनोद सिंह, ईएचसीसी अस्पताल के समन्वयक गिरिराज शर्मा, अंग विशेषकर किडनी दान करने वालों को अपने जाल में फंसाने वाले सुमन जाना और सुखमय नंदी को पिछले दिनों गिरफ्तार किया था।

बांग्लादेश, बंगाल व नेपाल से लोगों को अपने जाल में फंसाकर यहां लाने वाले मोहम्मद मुर्तजा अंसारी और राज कमल की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों फिलहाल फरार हैं। सरकार ने फोर्टिस व ईएचसीसी अस्पताल के अंग प्रत्यारोपण लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं। दोनों अस्प्तालों में अंग प्रत्यरोपण करने वाले चिकित्सक डा. ज्योति बंसल, डा. जितेंद्र गोस्वामी, डा. राजेंद्र गरसा एवं डा. एके गुप्ता से एक बार फिर पूछताछ होगी। इनसे पूर्व में भी पूछताछ हो चुकी है।

दो अन्य चिकित्सकों को बर्खास्त किया गया

उल्लेखनीय है कि फर्जी एनओसी के मामले में सरकार ने राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्विघालय के कुलपति डा. सुधीर भंडारी का इस्तीफा लेने के साथ ही एसएमएस मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा.राजीव बगरहट्टा एवं अधीक्षक डा. अचल शर्मा को बर्खास्त कर दिया है। राज्य सरकार ने एनओसी देने के लिए एसएमएस अस्पताल के स्तर पर एक कमेटी गठित कर रही है। कमेटी की लापरवाही के कारण भंडारी से इस्तीफा लेने के साथ ही दो अन्य चिकित्सकों को बर्खास्त किया गया है।