Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2022: भगवान शिव को अर्पित करें ये फूल, भोलेनाथ देंगे हर पुष्प का अलग-अलग फल

Sawan 2022 सावन माह में भगवान शिव को जिस तरह धतूरा शमी बेलपत्र आदि चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसी तरह कुछ फूल है जिन्हें चढ़ाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि कौन सा फूल चढ़ाने से क्या मिलता है फल।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Thu, 21 Jul 2022 07:57 AM (IST)
Hero Image
Sawan 2022: भगवान शिव को अर्पित करें ये फूल

नई दिल्ली, Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन मास का काफी अधिक महत्व है। 14 जुलाई से शुरू हुए सावन 12 अगस्त को समाप्त होंगे। इस पूरे माह में भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा करने का विशेष लाभ है। सावन के पवित्र माह में भक्त महादेव की भक्ति में लीन होकर पूजा अर्चना करने के साथ सावन सोमवार का व्रत रखते है, जिससे भोलेनाथ जल्द प्रसन्न हो जाए। भगवान शिव जल्द प्रसन्न होने वाले देवताओं में से एक माना जाता है। भगवान शिव की पूजा करने के अनेक तरीके है। ऐसे ही जानिए कि भगवान शिव को किस फूल को चढ़ाने से क्या लाभ मिलता है। शिवपुराण में कुछ ऐसे फूलों का जिक्र किया गया है जिन्हें शिवजी को अर्पित करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है और हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। आइए जानते हैं किन फूलों को चढ़ाने से मिलेगा कौन सा शुभ फल।

तस्वीरों में समझें- भगवान शिव को कौन से फूल चढ़ाना होगा शुभ

भगवान शिव को चढ़ाएं ये फूल, मिलेगा ये फल

धतूरा का फूल

शिवपुराण के अनुसार, शिवजी की पूजा धतूरे के बिना अधूरी है। इसलिए पूजा के समय धतूरे के फल के साथ फूल अवश्य चढ़ा गें। इससे व्यक्ति को हर तरह के दुखों से छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। माना जाता है रि शिवलिंग में धतूरे का फूल चढ़ाने से संतान प्राप्ति होती है।

Sawan 2022: सावन में करें शिवजी के इस चमत्कारी मंत्र का जाप, अकाल मृत्‍यु से होगा बचाव

मदार का फूल

भगवान शिव को सफेद और लाल रंग के मदार के फूल काफी प्रिय हैं। मदार को आक, आंकड़े के नाम से भी जानते हैं। सावन माह में भगवान शिव को मदार के फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

चमेली के फूल

बनते-बनते काम बिगड़ जा रहे हैं या फिर कुछ काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन किसी कारणवश बंद हो जाता है। ऐसे में भगवान शिव को चमेली का फूल अर्पित करना शुभ होगा। सावन माह में भगवान को जलाभिषेक करने के बाद अपनी कामना कहते हुए चमेली का फूल अर्पित करें।

Sawan 2022: भगवान शिव को अक्षत चढ़ाने से हर कामना होती है पूर्ण, जानें चावल चढ़ाने का सही तरीका और मंत्र

बेले के फूल

विवाह में किसी न किसी कारण देरी हो रही है, तो सावन शिवरात्रि या महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को बेले के फूल चढ़ाएं। इससे विवाह का योग प्रबल होता है। भगवान शिव की कृपा से जल्द ही शादी हो जाएगी।

हरसिंगार का फूल

भगवान शिव को हरसिंगार का फूल अति प्रिय हैं। सुख-संपत्ति के लिए शिवजी को हरसिंगार का फूल अर्पित करें। भगवान शिव की कृपा से बिगड़े हुए काम भी बनने लगेंगे।

गुलाब का फूल

भगवान शिव को गुलाब का फूल अर्पित करने से धन समृद्धि मिलती है। इसके साथ ही जातक के साथ घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

Sawan 2022 Upay: सावन मास में इन उपायों को करने से होगा भाग्योदय, शिवजी की कृपा से होगी हर इच्छा पूरी

अलसी के फूल

सावन के दिनों में भगवान शिव को अलसी का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'