Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagavad Gita Quotes: भगवत गीता की ये बातें बदल देंगी आपकी जिंदगी, यहां जानिए उसके कुछ अंश

Bhagavad Gita Quotes भगवद गीता में जीवन जीने का सार है जो साधक पवित्र मन से एक बार इसका पाठ कर लेता है उसे जीवन में किसी अन्य चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है। ऐसे में आज हमने गीता की कुछ अद्भुत बातें आपके साथ साझा की हैं जिससे आप काफी कुछ सीख सकते हैं साथ ही प्रेरित भी हो सकते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
Bhagavad Gita Quotes: भगवद गीता का ज्ञान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।Bhagavad Gita Quotes: भगवद गीता सनातन धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक है। इसमें भगवान कृष्ण के द्वारा दिया गए ज्ञान का सार है, जिससे आपको अपने जीवन जीने के तरीके की जानकारी होती है। कहा जाता है, जो साधक पवित्र मन से एक बार भगवद गीता का पाठ कर लेता है, उसे जीवन में किसी अन्य चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है।

ऐसे में आज हमने गीता की कुछ अद्भुत बातें आपके साथ साझा की हैं, जिससे आप काफी कुछ सीख सकते हैं साथ ही प्रेरित भी हो सकते हैं -

  • परिणाम की चिंता के साथ किया गया कार्य, आत्म-समर्पण की शांति में किए गए कार्य से बहुत हीन है, जो लोग परिणामों के लिए स्वार्थी ढंग से काम करते हैं वे दुखी होते हैं।
  • आप वही हैं, जिस पर आप विश्वास करते हैं। आप वही बन जाते हैं, जिस पर आपको विश्वास है कि आप बन सकते हैं।
  • जो जन्मा है उसके लिए मृत्यु उतनी ही निश्चित है, जितना कि मृत व्यक्ति के लिए जन्म है। इसलिए जो अपरिहार्य है उसके लिए शोक मत करो।
  • वैराग्य के दृष्टिकोण की शरण लें और आप आध्यात्मिक जागरूकता की संपत्ति अर्जित करेंगे। जो केवल अपने कर्मों के फल की इच्छा से प्रेरित होता है और फल की चिंता करता है, वह वास्तव में दुखी है।
  • निःस्वार्थ सेवा के माध्यम से, आप हमेशा फलदायी रहेंगे और अपनी इच्छाओं की पूर्ति पाएंगे।
  • रात में सभी प्राणी शांत मनुष्य को प्रकाश देने के लिए जागते हैं। लेकिन जो अन्य प्राणियों के लिए दिन है वह देखने वाले ऋषि के लिए रात है।
  • आत्मा विनाश से परे है। कोई भी उस आत्मा का अंत नहीं कर सकता जो शाश्वत है।

यह भी पढ़ें: Maa Lakshmi 108 Naam: ऐसी है मां लक्ष्मी के नामों की महिमा, जाप से दूर होगी आर्थिक तंगा

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेंगी।