Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalashtami 2024 Daan: कालाष्टमी के दिन करें इन चीजों का दान, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

सनातन शास्त्रों में निहित है कि भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण हुआ है। इसके लिए भाद्रपद माह में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है। वहीं हर महीने कृष्ण पक्ष में मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस दिन काल भैरव देव (Kalashtami Daan) की भी पूजा की जाती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 23 Sep 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
Kalashtami 2024: काल भैरव देव को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। वैदिक पंचांग के अनुसार, 24 सितंबर को कालाष्टमी है। यह पर्व हर माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव के रौद्र रूप काल भैरव देव की पूजा की जाती है। तंत्र-मंत्र सीखने वाले साधक कालाष्टमी तिथि पर काल भैरव देव की कठिन भक्ति करते हैं। धार्मिक मत (Kalashtami Importance) है कि काल भैरव की उपासना करने से साधक को जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के कष्टों की मुक्ति मिलती है। इस शुभ अवसर पर साधक श्रद्धा भाव से काल भैरव देव की पूजा करते हैं। इसके पश्चात दान-पुण्य करते हैं। अगर आप भी काल भैरव देव की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो कालाष्टमी पर स्नान-ध्यान के बाद विधिपूर्वक काल भैरव की पूजा करें। वहीं, पूजा के पश्चात इन चीजों का दान करें।  

यह भी पढ़ें: कालाष्टमी की पूजा में जरूर करें इन मंत्रों का जप, सभी सुखों की होगी प्राप्ति

इन चीजों का करें दान (Kalashtami 2024 Daan)

  • अगर आप मानसिक तनाव से निजात पाना चाहते हैं, तो कालाष्टमी (Kalashtami 2024) पर चावल, चीनी, नमक, दूध, दही और सफेद रंग के वस्त्र का दान करें।
  • अगर आप कारोबार में तरक्की और उन्नति पाना चाहते हैं, तो कालाष्टमी के दिन मटर, मूंग, धनिया और हरे रंग के वस्त्र का दान करें।
  • सुखों में वृद्धि के लिए कालाष्टमी तिथि पर पूजा के बाद दूध, दही, चावल, सफेद वस्त्र, मखाना, साबूदाना आदि चीजों का दान करें।
  • अगर आप करियर को नया आयाम देना चाहते हैं, तो आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन गेहूं, मूंगफली और लाल रंग के वस्त्र का दान करें।
  • कुंडली में गुरु मजबूत करने के लिए कालाष्टमी के दिन पके केले, चने की दाल, बेसन, हल्दी, पीले रंग के वस्त्र, पेड़े आदि चीजों का दान करें।
  • अशुभ ग्रहों से निजात पाने के लिए कालाष्टमी पर भक्ति भाव से महादेव की पूजा करें। इसके बाद काले तिल, उड़द की दाल, काले चने आदि चीजों का दान करें।  

यह भी पढ़ें: आश्विन माह में कब है कालाष्टमी? जानें पूजा का सही समय और अन्य जानकारी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्नमाध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।