Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Lakshmi Puja: इन वजहों से घर में नहीं रुकती मां लक्ष्मी, हमेशा बनी रहती है पैसों की तंगी

लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं। लेकिन यदि आपके घर में इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता तो इससे आपको कई प्रयासों के बाद भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं हो सकती। ऐसे में इस बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि आपके और आपके परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
Maa Lakshmi Puja इन वजहों से घर में नहीं रुकती मां लक्ष्मी।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। मान्यताओं के अनुसार, जिस भी व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, उसे धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसी के साथ कुछ ऐसे घरों का भी वर्णन किया गया है, जहां मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। चलिए जानते हैं इस विषय में।

ऐसे घर में नहीं होता लक्ष्मी का वास

ऐसा माना गया है कि मां लक्ष्मी केवल वहीं, निवास करती हैं, जहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। ऐसे में जिस व्यक्ति का घर गंदा होता है या वह अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान नहीं रखता, उस घर में लक्ष्मी जी का निवास नहीं होता। इसी के साथ जो लोग रात के समय रसोई में गंदे बर्तन छोड़ देते हैं, वहां भी लक्ष्मी जी कभी निवास नहीं करतीं।

न करें ये काम

हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि यह समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय माना जाता है। ऐसे में यदि आप इस समय झाड़ू लगाते हैं, तो इससे भी मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें - Maa Lakshmi Puja: बनाए रखना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, तो घर में रखना न भूलें ये चीजें

बदल दें ये आदत

खराब दिनचर्या के कारण कई लोगों को सुबह देर तक सोने की आदत होती है। लेकिन मां लक्ष्मी ऐसे व्यक्ति के घर बिल्कुल भी नहीं ठरहती। इसलिए सुबह सूर्योदय से पहले उठने की आदत बनानी चाहिए, जिसे सेहत की दृष्टि से भी लाभकारी माना जाता है।

बनी रहती है धन की समस्या

जिस घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा बना रहता है, वहां भी लक्ष्मी जी की आगमन नहीं होता। इसी के साथ जिन घरों में बड़े-बुजुर्गों और महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता, वहां भी लक्ष्मी जी का वास नहीं होता। जिस कारण हमेशा धन की समस्या बनी रहती है।

यह भी पढ़ें -  Mahalakshmi Vrat 2024: मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न, धन से भर जाएंगे आपके भंडार और सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।