Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर कर लें इनमें से कोई 1 उपाय, धन-दौलत में होगी बढ़ोतरी

Makar Sankranti 2024 ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होने से जातक को करियर और कारोबार में ऊंचा मुकाम हासिल होता है। वहीं कुंडली में सूर्य कमजोर होने पर जातक को करियर और कारोबार में ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। साथ ही धन संबंधी परेशानी भी होती है। ज्योतिष शास्त्र में मकर संक्रांति के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 09 Jan 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर कर लें इनमें से कोई 1 उपाय, धन-दौलत में होगी बढ़ोतरी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Makar Sankranti 2024: हर वर्ष सूर्य के मकर राशि में गोचर करने की तिथि पर मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस वर्ष 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होने से जातक को करियर और कारोबार में ऊंचा मुकाम हासिल होता है। वहीं, कुंडली में सूर्य कमजोर होने पर जातक को करियर और कारोबार में ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। साथ ही धन संबंधी परेशानी भी होती है। ज्योतिष शास्त्र में मकर संक्रांति के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है। इन उपायों को करने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है। साथ ही आर्थिक समस्या भी दूर होती है। अगर आप भी जीवन में व्याप्त आर्थिक संकटों से निजात पाना चाहते हैं, तो मकर संक्रांति के दिन विधि-विधान से सूर्य देव की पूजा करें। साथ ही ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें: Ramlala Pran Pratishtha: रामलला प्राण प्रतिष्ठा तिथि पर दुर्लभ 'इंद्र' योग समेत बन रहे हैं ये 7 अद्भुत संयोग

  • सूर्य देव ऊर्जा, आत्मा और पिता के कारक माने जाते हैं। कुंडली में सूर्य मजबूत करने हेतु पिता जी की सेवा अवश्य करें। साथ ही उन्हें मकर संक्रांति तिथि पर कोई उपहार देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। ज्योतिषियों की मानें तो पिता के प्रसन्न रहने या पिता के साथ संबंध मधुर रहने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत रहता है। इससे करियर और कारोबार में समय के साथ वृद्धि होती रहती है।
  • अगर आप आर्थिक संकट से निजात पाना चाहते हैं, तो मकर संक्रांति तिथि पर सूर्य देव की प्रतिमा या छवि लेकर आएं। अब पूजा-पाठ के पश्चात सूर्य देव की प्रतिमा या छवि (तस्वीर) को घर की पूर्व दिशा की दीवार पर लगाएं। इस दिन से रोजाना उठने के पश्चात सूर्य देव को प्रणाम करें।
  • ज्योतिषियों की मानें तो रोजाना सूर्य देव को जल का अर्घ्य देने से भी कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। अतः मकर संक्रांति तिथि से भगवान भास्कर को जल देने की शुरुआत करें। अगर आप पूर्व से जल का अर्घ्य देते हैं, तो कुमकुम या लाल फूल मिश्रित जल से भगवान भास्कर को अर्घ्य दें।
  • मकर संक्रांति तिथि पर दान का विशेष महत्व है। अतः इस दिन सर्वप्रथम स्नान-ध्यान के बाद बहती जलधारा में काले तिल प्रवाहित करें। साथ ही जल में काले तिल मिलाकर भी सूर्य देव को अर्घ्य दे सकते हैं। इसके अलावा, मकर संक्रांति के दिन काले तिल, लाल वस्त्र, गुड़ आदि चीजों का दान करें। इस उपाय को करने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें:  मकर संक्रांति पर इस 1 चीज से करें भगवान शिव का अभिषेक, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।