Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Plant in Home: घर में इस दिशा में कभी न लगाएं मनी प्लांट

Money Plant in Home घर में पौधे लगाना किसे पसंद नहीं। ताजगी की ताजगी रहती है और सजावट अलग। बहुत से लोग घरों में सजावट के तौर पर मनी प्लांट का इस्तेमाल करते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:32 AM (IST)
Hero Image
Money Plant in Home: घर में इस दिशा में कभी न लगाएं मनी प्लांट

Money Plant in Home: घर में पौधे लगाना किसे पसंद नहीं। ताजगी की ताजगी रहती है और सजावट अलग। बहुत से लोग घरों में सजावट के तौर पर मनी प्लांट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट घर मे सुख समृद्धि लाता है। मगर आप वास्तु के तरीकों से इसका इस्तेमाल करके आश्चर्य जनक लाभ पा सकते हैं। वास्तुशास्त्री और ज्योतिषाचार्या साक्षी शर्मा के अनुसार मनी प्लांट की बेल जैसे-जैसे बढ़ती है, हमारी आर्थिक उन्नति और विकास को भी बढ़ाती है। मगर यदि इसे गलत दिशा में लगा दिया जाए तो ये आपको कंगाल बना सकती है।

किस दिशा में हो मनी प्लांट:

वैसे तो दक्षिण दिशा इसे लगाने के लिये उपयुक्त होती है। मगर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगा मनी प्लांट आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसलिए एक बार घर में चैक कर लें, कहां मनी प्लांट लगाया गया है।

घर में किस स्थान पर लगाये मनी प्लांट:

मनी प्लांट को घर के अंदर लगाना चाहिए। गुड लक के लिए आप एक हरे रंग की बोतल में इसे घर के अंदर रखें और पानी से पूरा भर दे। हर हफ्ते इसका पानी बदलना ना भूलें। ये वास्तु के हिसाब से भी जरूरी है और पौधे को स्वस्थ्य रखने के लिए भी।

रेडिएशन को करें कम:

मनी प्लांट न सिर्फ समृद्धि को बढ़ाता है पर हेल्थ के लिहाज से भी बहुत अच्छा माना जाता है। वाई फाई के राउटर के पास भी आप इसे लगा सकते हैं। इससे रेडिएशन से बचाव के साथ साथ इसकी पोजिटिविटी चारों ओर फैल सकती है।

ध्यान में रखने योग्य बातें:

उत्तर पूर्व में भूलकर भी मनी प्लांट ना लगाएं। उत्तर और पूर्व की दीवारों पर भी इसे लगाने से नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसकी बेल को जमीन पर ना गिरने दें। उससे आपको आर्थिक कष्ट मिलेंगे। पानी में इसे उगाना सर्वश्रेष्ठ होता है। ध्यान रखें कि पानी को आप लगातार बदलते रहें। सड़ी गली पत्तियों को हटाते रहें। खिला खिला मनी प्लांट अच्छे फाइनेंस का सूचक होता है।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''