Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vastu Tips for Shiva Picture: घर में शिवजी की तस्वीर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, बनी रहेगी कृपा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। लेकिन साथ ही इसके कुछ नियम भी बताए गए हैं। इसी प्रकार भगवान शिव की तस्वीर लगाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

By Jagran NewsEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 18 May 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
Vastu Tips for Shiva Picture शिव जी की तस्वीर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Vastu Tips for Shiva Picture: सनातन धर्म में सभी देवी-देवताओं में भगवान शिव को सबसे ऊंचा स्थान दिया गया है। तभी वह देवाधिदेव महादेव कहलाते हैं। काल के भी काल महाकाल की तस्वीर या मूर्ति घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर में कलह नहीं होता। साथ ही बच्चे भी आज्ञाकारी बनते हैं। लेकिन इसके भी कुछ नियम हैं। अगर वास्तु शास्त्र के इन नियमों का ध्यान न रखा जाए तो इसका विपरीत फल भी प्राप्त हो सकता है।

घर में लगाएं ऐसी तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भोलेनाथ की हमेशा मुस्कुराती हुई या फिर परिवार के साथ वाली तस्वीर घर में लगानी चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

भूलकर भी न लगाएं शिव की ऐसी प्रतिमा

कभी भी घर में ऐसी प्रतिमा, मूर्ति या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए जिसमें महादेव क्रोधित नजर आ रहे हों। क्योंकि वास्तु शास्त्र में इसे विनाश का प्रतीक माना गया है। साथ ही भगवान शिव की ऐसी तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए जिसमें वह खड़े हों।

इस बात का रखें खास ख्याल

भगवान शिव की मूर्ति के आसपास स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी है। इस बात का भी ख्याल रखें कि शिव जी की तस्वीर पर धूल-मिट्टी न चढ़ें। इससे घर में दोष बढ़ता है और आपको धन की हानि झेलनी पड़ सकती है।

दिशा का ध्यान रखना भी जरूरी

शास्त्रों में शिव जी का निवास स्थान कैलाश पर्वत माना गया है। यह पर्वत उत्तर में स्थित है। इसलिए भगवान शिव की तस्वीर या मूर्ति भी उत्तर दिशा में ही स्थापित करें। साथ ही तस्वीर ऐसी जगह पर स्थापित करें जहां से सभी को महादेव के दर्शन होते रहें।

By- Suman Saini

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'