Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tiki App: इस दिन से बंद हो जाएगा ये पॉपुलर शार्ट वीडियो ऐप, 10 करोड़ से भी ज्यादा बार हो चुका है डाउनलोड

Tiki App Shut Down पॉपुलर सोशल मीडिया एप टिकी (Tiki) बंद होने वाल है। इसकी घोषणा कंपनी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर किया है। बता दें Google Play Store पर Tiki के 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 11 Jun 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
Tiki, a short-form video app, is set to shut down its operations in India on June 27, 2023

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पॉपुलर सोशल मीडिया एप टिकी कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने ऐप को बंद कर रही है। यूजर्स 27 जून को रात 11:59 बजे के बाद टिकी पर शॉर्ट वीडियो देखने या बनाने या स्ट्रीम देखने में सक्षम नहीं होंगे। ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए भी ऐप उपलब्ध नहीं होगा। सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, टिकटॉक पर बैन लगाने के तुरंत बाद टिकी को भारत में लॉन्च किया गया था। आइये जानते हैं कंपनी इसे क्यों बंद कर रही है।

इस दिन से बंद हो जायेगा Tiki ऐप

नोट में टिकी ने यूजर्स से कहा है कि कोई भी वीडियो डाउनलोड करें जो आपको प्रिय हो। शटडाउन डेट के बाद ऐप कोई हेल्प सपोर्ट प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा। बता दें, Google Play Store पर Tiki के 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं।

इसे भारत में प्ले स्टोर पर टॉप 30 कमाई करने वाले ऐप्स में स्थान दिया गया है और प्लेटफॉर्म पर टॉप फ्री सोशल ऐप्स में आठवें स्थान पर है। कई उद्योग के अधिकारियों का मानना ​​​​है कि फर्म चीनी वीडियो ऐप में से एक की ढीली सहायक कंपनी थी। कंपनी ने ट्विटर पर अपने यूजर्स के लिए भाउक भरा मैसेज लिखा है।

Tiki ऐप ने लिखा ये मैसेज

प्रिय टिकी परिवार,हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि टिकी अपना संचालन बंद कर रही है। भारतीय समयानुसार, 27 जून, 2023 को रात 11:59 बजे से टिकी की सभी सेवाएं बंद हो जाएंगी। इसका मतलब है कि अब आप टिकी पर अपने पसंदीदा शार्ट वीडियो या लाइव स्ट्रीम देखने या बनाने में सक्षम नहीं होंगे, और टिकी ऐप अब ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं होगा। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि भारत और सिंगापुर में स्थित हमारे सर्वर से सभी यूजर्स डेटा स्थायी रूप से हटा दिए जाएंगे।

टेक उद्योग द्वारा सामना की गई हालिया चुनौतियों ने टिकी सहित कई स्टार्टअप को बंद कर दिया है। सिंगापुर और भारत में संचालित होने वाला एक छोटा स्टार्टअप होने के बावजूद, टिकी हमेशा ए प्लेस फॉर रियल टैलेंट्स के लिए खड़ा रहा है। हम आप जैसे क्रिएटर्स और यूजर्स वाले टिकी परिवार के लिए बेहद गर्व और आभारी हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि टिकी पर आपके द्वारा अनुभव किए गए आनंदमय पल हमेशा यादगार रहेंगे। जीवन एक यात्रा है, और हम आभारी हैं कि हम रास्ते में एक साथ दृश्यों की सराहना कर सके।