Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: पांच संकेत जो बताते हैं कि हैक हो चुका है आपका स्मार्टफोन, ऐसे कर सकेंगे बचाव

स्मार्टफोन हैकिंग की समस्या आजकल के परिवेश बहुत आम बात हो गई है। ऐसे में आप कैसे पता कैसे की आपके फोन को हैक किया गया है? हम इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं। इसके अलावा यहां आपको बताया जाएगा कि कैसे आप इससे बच सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 06 Jun 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Smartphone Tips : कहीं हैक तो नहीं हो गया आपका फोन, ऐसे लगाएं पता

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा हैं, लेकिन इनको हैक करना बहुत आसान होता है। ऐसे में अगर आपको संदेह है कि आपके फोन के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है, तो यहां हम 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं कि कैसे आप इसकी जांच कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको हम यहां कुछ ऐसे तरीके बताएंगे , जिससे आप हैकिंग से सुरक्षित रह सकते हैं। आइये इनके बारे जानते हैं।

इन तरीकों से करें जांच

रहस्यमय गतिविधि

आपकी हिस्ट्री में दिखाई देने वाले अस्पष्ट कॉल, टेक्स्ट या ईमेल चिंता का कारण हो सकते है। यह संकेत देता है कि आपके फोन का इस्तेमाल आपकी जानकारी के बिना संदेश भेजने या कॉल करने के लिए किया जा रहा है।

डेटा ड्रेन और फालतू शुल्क

अगर आपके डेटा उपयोग में अचानक वृद्धि हो या आपके फोन बिल पर फालतू शुल्क इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके फोन में मैलवेयर बैकग्राउंड में चल रहा हो, जानकारी ट्रांसफर कर रहा हो या प्रीमियम सेवाओं का उपयोग कर रहा हो।

परफॉर्मेस संबंधी समस्याएं

क्या आपका फोन धीमा काम कर रहा है या बहुत बार क्रैश होता है? ऐसे में हो सकता है कि हैकर्स आपके फोन के संसाधनों का दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपके फोन की परफॉर्मेंस धीमा हो सकता है और शटडाउन हो सकता है।

संदिग्ध ऐप्स

अगर आपको ऐसे ऐप्स मिलते हैं, जिन्हें डाउनलोड करना आपको याद नहीं है तो यह रेड फ्लैग हो सकता है। ये ऐप्स आपका डेटा चुरा सकते हैं, अवांछित विज्ञापन दिखा सकते हैं या आपके फोन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

पॉप-अप और अनचाहे विज्ञापन

अगर आपके फोन में लगातार अनचाहे पॉप-अप आ रहे हैं या अप्रासंगिक विज्ञापनों में अचानक वृद्धि हो रही है तो यह एडवेयर के खतरे की ओर संकेत करता है।

यह भी पढ़ें - Vivo X Fold 3 Pro First Impression : स्लिम बॉडी और बड़ी बैटरी वाला फोल्डेबल पावरहाउस?

कैसे दूर करें समस्या

अगर आपको इनमें से कोई भी संकेत दिखाई देता है, तो घबराएं नहीं! यहां बताया गया है कि कैसे इससे अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकते हैं।

मैलवेयर के लिए स्कैन करें

अपने फोन को दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर के लिए स्कैन करने के लिए किसी सुरक्षा ऐप का उपयोग करें। अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम फ्री फोन स्कैन देते हैं।

पासवर्ड बदलें

अगर आपको संदेह है तो अपने ईमेल, बैंकिंग और सोशल मीडिया सहित अपने फोन से एक्सेस किए गए सभी खातों के लिए अपने पासवर्ड तुरंत अपडेट करें। प्रत्येक खाते के लिए मजबूत, यूनिक पासवर्ड का उपयोग करें।

संदिग्ध ऐप्स निकालें

अगर आपको कोई अज्ञात ऐप मिलता है, तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल करें।

बैक अप और रीसेट करें

अगर मामला बहुत गंभीर है तो अपने आवश्यक डेटा का बैकअप लेने और अपने फोन को फ़ैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करने पर विचार करें। यह आपके फोन से सभी डेटा मिटा देगा, जिसमें कोई भी मैलवेयर शामिल है।

सतर्क रहकर और इन चेतावनी संकेतों को देखते ही कार्रवाई करके आप अपने फोन को हैकर्स से बचा सकते हैं और अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - चीन ने इंटरनेट से उड़ा दिया पूरे 10 वर्षों का डेटा, कई कंपनियों और इंसानों का मिटा दिया अस्तित्व