Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cellular Data या Wi-Fi: स्मार्टफोन में क्या यूज करना चाहिए?

Cellular Data or Wi-Fi हम आपको यह जानने में मदद करने के लिए प्रत्येक के फायदे और नुकसान का पता लगाएंगे कि सेलुलर डेटा या वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करना कब बेहतर है। आमतौर पर वाई-फ़ाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफ़ोन से इंटरनेट से कनेक्ट करना बेहतर होता है। क्योंकि वाई-फाई नेटवर्क पर उपलब्ध अधिकतम स्पीड आमतौर पर सेलुलर नेटवर्क की तुलना में कई गुना तेज होती है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 18 Aug 2023 09:12 PM (IST)
Hero Image
सेल्युलर डेटा और वाई-फाई के बीच क्या अंतर है?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है, जिसका अर्थ है कि जिस तरह से हम इसका इस्तेमाल करते हैं वह भी बदलता है। वर्षों पहले, लोग अपनी सभी इंटरनेट जरूरतों के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहे थे। इस लेख में, हम आपको यह जानने में मदद करने के लिए प्रत्येक के फायदे और नुकसान का पता लगाएंगे कि सेलुलर डेटा या वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करना कब बेहतर है।

सेल्युलर डेटा और वाई-फाई के बीच क्या अंतर है?

आमतौर पर, वाई-फ़ाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफ़ोन से इंटरनेट से कनेक्ट करना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वाई-फाई नेटवर्क पर उपलब्ध अधिकतम स्पीड आमतौर पर सेलुलर नेटवर्क की तुलना में कई गुना तेज होती है।

वाई-फाई नेटवर्क: वाई-फाई नेटवर्क की स्पीड नेटवर्क राउटर द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वाई-फाई स्टैंडर्ड पर निर्भर करती है। 802.11n 300 एमबीपीएस तक, 802.11ac 7 जीबीपीएस तक और 802.11ax 9.6 जीबीपीएस तक ट्रांसफर स्पीड प्रदान करता है।

सेल्युलर नेटवर्क: 4जी नेटवर्क पर सेल्युलर डेटा औसतन 100 एमबीपीएस की गति से ट्रांसफर करने में सक्षम है। 5G प्रभावशाली 20 Gbps तक डेटा स्पीड प्रदान करता है। आपको संभवतः वाई-फ़ाई नेटवर्क के माध्यम से कनेक्ट होने पर हाई क्वालिटी (ज्यादा स्टेबल) इंटरनेट कनेक्शन और फास्ट स्पीड का अनुभव होगा।

आपको वाई-फाई का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

  • एक अधिक स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन
  • तेज़ डेटा ट्रांसफर
  • वाई-फाई अक्सर कई स्थानों पर निःशुल्क उपलब्ध होता है
  • आप बहुत अधिक डेटा का इस्तेमाल करने पर सेल्युलर डेटा खर्च करने से बच सकते हैं

आपको सेल्युलर डेटा कब बंद करना चाहिए?

यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करने का प्रयास करते रहते हैं, लेकिन आपका मोबाइल फ़ोन वाई-फ़ाई नेटवर्क के बजाय आपके सेल्युलर डेटा का इस्तेमाल करता रहता है, तो आपको फ़ोन को वाई-फ़ाई का इस्तेमाल करने के लिए बाध्य करने के लिए सेल्युलर डेटा को बंद करने की आवश्यकता हो सकती है।

एंड्रॉइड पर ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स में जाएं , कनेक्शंस पर टैप करें , डेटा उपयोग पर टैप करें और मोबाइल डेटा के दाईं ओर टॉगल को एक्टिवेट करें।

आपको सेल्युलर डेटा का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

  • वाई-फ़ाई सिग्नल अगर वीक है।
  • आप यात्रा पर हैं और आपके पास सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंच नहीं है।
  • कुछ जरूरी काम के लिए आप सेल्युलर डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको वाई-फ़ाई कब बंद करना चाहिए?

यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां वाई-फ़ाई और सेल्युलर डेटा उपलब्ध है, लेकिन आप सेल्युलर डेटा पसंद करते हैं, तो आपको अपने फ़ोन पर वाई-फ़ाई बंद करना पड़ सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आपने अपने स्मार्टफोन को उस वाई-फाई नेटवर्क से ऑटोमैटिक रूप से कनेक्ट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया है।

एंड्रॉइड पर, आप सेटिंग्स में जाकर , कनेक्शंस पर टैप करके , वाई-फाई पर टैप करके वाई-फाई को अक्षम कर सकते हैं और वाई-फाई पेज पर, पेज के टॉप पर टॉगल को बंद कर सकते हैं।

सेल्युलर डेटा या वाई-फ़ाई कौन है बेस्ट

सेल्युलर डेटा या वाई-फाई के बीच चयन करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन एक सरल नियम यह है कि अच्छी स्पीड वाले कनेक्शन के लिए सबसे कम लागत वाले विकल्प का चयन करें। आमतौर पर, यदि वाई-फ़ाई उपलब्ध है, तो वह सबसे अच्छा विकल्प होगा। बेशक, हमेशा ऐसा मामला होता है जहां आपके पास असीमित 5जी सेल्युलर डेटा प्लान हो सकता है, जो आपके लिए ठीक रहेगा।