Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानना चाहते हैं अपना PF बैलेंस तो एक मैसेज से मिनटों में हो जाएगा काम

अगर आपके पास PF अकाउंट है और आप अपना बैलेस जानना चाहते हैं तो हम आपको एस तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपना PF बैलेंस जांच सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक मैसेज करना होगा। आइये इस तरीके के बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 04 Mar 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
Know how to check your PF balance via SMS

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) प्रोविडंट फंड (PF) खाताधारकों को ई-पासबुक यानी EPF पासबुक जारी करता है। ईपीएफ पासबुक में योगदान, अर्जित ब्याज, निकासी के साथ पीएफ खाते से जुड़ी सभी जानकारी होती है।

डिजिटल पासबुक पीएफ बैलेंस, नियोक्ता द्वारा किए गए योगदान और उनके पीएफ खाते पर अर्जित ब्याज को ट्रैक करने में काम आती है। इसके अलावा, ई-पासबुक का उपयोग लोन या अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए आवेदन करते समय PF योगदान और शेष राशि के विवरण के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है।

UAN नंबर वालो को मिलेगी सुविधा

विशेष रूप से PF अकाउंट के लिए ई-पासबुक फैकल्टी केवल उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने अपना UAN नंबर EPFO पोर्टल पर रजिस्टर्ड किया है। आइए जानते हैं कि EPEO पोर्टल पर UAN नंबर कैसे रजिस्टर करें और ईपीएफ पासबुक तक कैसे पहुंचें।

EPFO पोर्टल पर UAN कैसे पंजीकृत करें

  • सबसे पहले EPEO की आधिकारिक वेबसाइट - epfindia.gov.in पर जाएं
  • अब 'Our Services' सेक्शन के तहत 'For Employee' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से 'UAN Member e-Sewa' विकल्प चुनें और "साइन इन" पर क्लिक करें।
  • अब लॉगिन पेज पर, लॉगिन फॉर्म के नीचे स्थित "एक्टिवेट यूएएन" पर क्लिक करें।
  • आवश्यक फील्ड में अपना UAN, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद 'Get Authorization PIN' पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी दर्ज करें और "सबमिट" पर क्लिक करें।

  • ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आपको अपने UAN खाते के लिए एक पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। पासवर्ड दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • जैसे ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।
  • आपका UAN सक्रिय होने के बाद, आप अपने UAN और पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं।
  • EPEO पोर्टल पर UAN नंबर का रजिस्टर्ड पूरा होने के बाद, रजिस्टर्ड के छह घंटे बाद आप अपनी EPF पासबुक डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसे चेक करें PF बैलेंस

आप अपनी EPF पासबुक बैलेंस को SMS, मिस्ड कॉल या उमंग ऐप के जरिए भी जान सकते हैं। आइये जानते है कि SMS से अपना बैलेंस कैसे चेक करें। SMS के माध्यम से EPF पासबुक बैलेंस की जांच करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने अपना मोबाइल नंबर EPEO पोर्टल पर रजिस्टर्ड किया गया है।

इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें और 7738299899 पर एसएमएस भेजें। बता दें कि SMS सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मराठी, बंगाली, कन्नड़, पंजाबी, तेलुगु, मलयालम और गुजराती सहित कुल 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

SMS में अंतिम तीन अक्षर आपकी पसंदीदा भाषा का संकेत देते हैं। मान लिजिए आप अंग्रेजी में जानकारी पाना चाहते हैं तो मैसेज के आखिर में ENG टाइप करना होगा। SMS भेजने के बाद थोड़ा इंतजार करें। EPEO एक SMS के साथ जवाब देगा जिसमें आपके अंतिम पीएफ योगदान, शेष राशि का विवरण और उपलब्ध केवाईसी जानकारी शामिल होगी।