Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये संकेत बजा रहे खतरे की घंटी, Android फोन में हो गया मालवेयर का कब्जा, ऐसे करें डिलीट

how to remove malware from android phone स्मार्टफोन में अगर आपको अचानक सेअलग एक्टिविटी होती हुई नजर आती हैं तो ये मालवेयर की एंट्री का संकेत हो सकता है। किसी गलत लिंक पर क्लिक करने के बाद फोन में किसी ऐप या फाइल को इन्स्टॉल कर बैठे हैं तो फोन में मालवेयर होना तय माना जा सकता है। फोन से मालवेयर को हटाया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 31 Jul 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
how to remove malware from android phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान अगर आपको फोन पर कुछ अलग एक्टिविटी होती हुई नजर आती हैं तो ये मालवेयर की एंट्री का संकेत हो सकता है। किसी गलत लिंक पर क्लिक करने के बाद फोन में किसी ऐप या फाइल को इन्स्टॉल कर बैठे हैं तो फोन में मालवेयर होना तय माना जा सकता है।

कैसे पता चलेगा फोन में मालवेयर है

  • एंड्रॉइड फोन में मालवेयर की एंट्री होने पर डिवाइस की परफॉरमेंस पर इसका असर देखा जा सकता है। फोन की स्पीड कम लग रही है तो यह मालवेयर होने का इशारा हो सकता है।
  • अगर अचानक से डेटा की खपत बढ़ गई है और आप इंटरनेट का सामान्य इस्तेमाल ही कर रहे हैं तो ये भी मालवेयर होना का इशारा हो सकता है।
  • एंड्रॉइड फोन में बार-बार ऐप्स का क्रैश होना भी मालवेयर होने की स्थिति हो सकती है।
  • फोन पर बार-बार पॉप-अप्स और ऐड्स का आना भी मालवेयर होने की स्थिति हो सकती है।
  • फोन का नॉर्मल इस्तेमाल कर रहे हैं और फोन की बैटरी ओवरहीट हो रही है तो फोन में मालवेयर की एंट्री समझी जा सकती है।

Android फोन से कैसे डिलीट करें मालवेयर

ऐप अनइन्स्टॉल

फोन में हाल फिलहाल में कोई नया ऐप डाउनलोड किया है, जिसकी वजह से फोन में परेशानी आ रही है तो सबसे पहले उस ऐप को अनइन्स्टॉल करें।

एंटी मालवेयर ऐप

एंड्रॉइड फोन को मालवेयर से बचाने के लिए फोन में एंटी मालवेयर ऐप को इन्स्टॉल कर सकते हैं। किसी तरह की फाइल और ऐप को डाउनलोड करते हैं तो एंटी मालवेयर ऐप खतरे का आभास होने पर घंटी बजा सकता है। भारत सरकार की ओर से भी फ्री एंटी मालवेयर ऐप की सुविधा मिलती है।

डाउनलोडेड फाइल्स

हर यूजर फोन में अपनी जरूरत के मुताबिक अगल-अलग फाइल्स डाउनलोड करता है। फोन में मालवेयर होने का शक है तो इन सभी डाउनलोडेड फाइल्स को तुरंत डिलीट करें।

पॉप अप

फोन में मालवेयर होने का शक है तो फोन के ब्राउजर सेटिंग में जाकर पॉप-अप को डिसेबल कर सकते हैं। एंड्रॉइड फोन में पॉप-अप डिसेबल करने का ऑप्शन मिलता है।

सेफ मोड

एंड्रॉइड फोन में सेफ मोड की सुविधा मिलती है। इस मोड को ऑन कर भी फोन के डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं।