Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी मनपसंद म्यूजिक बनाने के लिए Google MusicLM का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल, यहां जाने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

How to Use Google MusicLM Google MusicLM की मदद से आप खुद के सॉन्ग्स कम्पोज कर सकते हैं। बता दें चैटजीपीटी के बाद टेक कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स को लुभाने के लिए एक एआई सिस्टम को पेश किया था। इस एआई की मदद से आप अपनी मनपसंद म्यूजिक को बना सकते हैं और उसमें ट्रैक दे सकते हैं। आइए आपको इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 24 Jun 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
how you can use Google MusicLM for your favorite music making

नई दिल्ली, टेक डेस्क। यदि आपने 10 मई को Google I/O इवेंट देखा है, तो आपने देखा होगा कि मुख्य भाषण सत्र (Keynote Session) से ठीक पहले, एक डीजे ने कुछ बहुत ही आकर्षक धुनें बजाईं, जिन पर कार्यक्रम में उपस्थित कई लोगों ने अपने पैर थिरकाए। उस म्यूजिक के बारे में एक अच्छी बात यह थी कि वह किसी आदमी द्वारा नहीं बनाया गया था।

इसके बजाय, म्यूजिक पूरी तरह से Google के नए AI प्लेटफ़ॉर्म जिसे MusicLM कहा जाता है, द्वारा निर्मित किया गया था। यह टूल अभी तक पब्लिक नहीं हुआ है लेकिन यह Google Lab's के AI Test Kitchen में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है। आइए जानते हैं इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या है Google MusicLM?

Google MusicLM की मदद से आप खुद के सॉन्ग्स कम्पोज कर सकते हैं। बता दें, चैटजीपीटी के बाद टेक कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स को लुभाने के लिए एक एआई सिस्टम को पेश किया था। यह एआई म्यूजिक सिस्टम इस साल ही MusicLM के नाम से लाया गया है।

गूगल के MusicLM में टेक्स्ट कैप्शन के डिस्क्रिप्शन से मैच करते हुए धुनों को भी जेनरेट किया जा सकता है। यानी यूजर के दिमाग में अगर किसी तरह की कोई धुन है तो MusicLM की मदद से इसे म्यूजिक में बदला जा सकता है।

MusicLM के लिए साइन अप कैसे करें?

इससे पहले कि आप एआई म्यूजिक-जनरेटिंग टूल का इस्तेमाल करें, आपको पहले प्लेटफ़ॉर्म के लिए साइन अप करना होगा। अच्छी खबर यह है कि 10 मई से Google ने इसे लोगों के लिए कुछ ही स्टेप्स में साइन अप करने के लिए उपलब्ध करा दिया है। सबसे पहले, आपको Google के AI टेस्ट किचन या Google लैब्स पर जाना होगा और फिर सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए अपना डिटेल को ऐड करना होगा।

एक बार यह हो जाने पर, आप अपना खुद का म्यूजिक बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। बस ध्यान दें, यह सर्विस सभी देशों में उपलब्ध नहीं है, इसलिए यदि यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है, तो आपको इसके उपलब्ध होने तक इंतजार करना होगा।

Google MusicLM का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

  1. सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर Google Labs से जुड़ने के लिए https://labs.withgoogle.com पर जाएं।
  2. यदि वेबसाइट एक्सेस देश में नहीं है, तो आप उस तक पहुंचने के लिए VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. पेज पर, "MUSICLM" लेबल वाला अंतिम नीला बटन ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  4. एक बार जब आप "MUSICLM" बटन पर क्लिक कर लेंगे, तो आपको एक टेक्स्ट फ़ील्ड पर री-डाइरेक्ट किया जाएगा।
  5. आप यहां वर्णन कर सकते हैं कि आप AI से किस प्रकार का म्यूजिक बनवाना चाहते हैं।
  6. अपने मनपसंद म्यूजिक का स्पष्ट और संक्षिप्त डिटेल को दर्ज करें। यह आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर दो अलग-अलग ट्रैक तैयार करेगा।
  7. एक बार ट्रैक तैयार हो जाने के बाद, आप उन्हें डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  8. ट्रैक के पास दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें, और डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  9. आपकी म्यूजिक फाइल आपके डिवाइस में स्टोर हो जाएगी , जिससे आप बनाए गए ट्रैक को सुन और आनंद ले सकेंगे।