Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Second Hand Smartphone खरीदने का बना रहे प्लान, भूलकर भी न करें ये काम

Second Hand Smartphone कई बार कम बजट की वजह से यूजर सेकंड हैंड स्मार्टफोन को खरीदने का ऑप्शन अपनाते हैं। ऐसे में कई जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि बाद में यूजर को कोई बड़ा नुकसान ना हो। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 05 Mar 2023 12:25 PM (IST)
Hero Image
If Buying Second Hand Smartphone Keep These Things In Mind, Pic Courtesy- Pexel

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग हर काम में होता है। ऐसे में कई बार पुराने फोन के डैमेज होने पर तुंरत आनन फानन में नए फोन का जुगाड़ करना मुश्किल काम है। नए स्मार्टफोन के लिए एक अच्छा- खासा बजट चाहिए होता है, ऐसे में कुछ यूजर्स को सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने का विकल्प भाता है।

अगर आप भी किसी वजह से नया सेकंड हैंड फोन खरीद रहे हैं तो आपको कुछ गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कई बार छोटी सी लापरवाही भी बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

रिफर्बिश्ड फोन खरीद रहे हैं या यूज्ड फोन

सबसे पहले इस अंतर को जान लें कि रिफर्बिश्ड फोन मैन्युफैक्चरर द्वारा बेचा जाता है। इस फोन को लिमिटेड टाइम पीरियड की वारंटी के साथ बेचा जाता है।

वहीं जब आप यूज्ड फोन खरीदते हैं तो यह किसी थर्ड पार्टी द्वारा बेचा जाता है। ऐसे में इन फोन्स की कोई वारंटी नहीं दी जाती।

किस सॉर्स से कर रहे हैं खरीदारी

सेकंड हैंड फोन खरीदने जा रहे हैं तो इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर तुरंत जाना सही नहीं है। बहुत जरूरी है कि आप पहले तो जान-पहचान की पार्टी से डील करें तो नहीं तो ट्रस्टेड साइट्स पर ही विजिट करें। सेकंड हैंड डिवाइस के लिए Olx, Ebay, Cashify जैसी वेबसाट्स पर विजिट कर सकते हैं। यहां यूजर की सुरक्षा की गारंटी मिलती है।

डिवाइस को हर एंगल से करें चेक

ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं तो फोन की तस्वीरें ठीक तरह से चेक करें। कई बार कुछ डैमेज नजर में नहीं आते हैं, यही डैमेज कीमत चुकाने के बाद खलते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जिस भी बायर से फोन खरीद रहे हैं उससे फोन के हर एंगल से तस्वीरें मांग लें।

सही कीमत पर खरींदे फोन

कई बार फोन की सही कीमत की जानकारी ना होने पर यूजर डील के बाद ठगा हुआ महसूस करता है। इसलिए अगर आप सेकंड हैंड स्मार्टफोन खरीद रहे तो जरूरी है कि स्मार्टफोन की कीमत की जानकारी हो।

इसके बाद फोन की स्थिति और इस्तेमाल किए गए समय के आधार पर एक सही कीमत तय करें। इसके अलावा फोन की खरीदारी का प्रूफ अपने पास सहेज कर रखें।