Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैटरी सेविंग टिप्स: बार-बार चार्ज करना पड़ता है iPhone, इन सेटिंग को बदलकर मिलेगा ज्यादा बैकअप

iPhone battery Draining Issue Do Not Make These Mistakes Enable These Settings आईफोन का इस्तेमाल बहुत कम घंटे ही कर पा रहे हैं और डिवाइस को बार-बार चार्ज करने की जरूरत महसूस होती है तो आपको कुछ सेटिंग्स बदलवे की जरूरत होगा। कुछ सेटिंग्स को एनेबल और कुछ सेटिंग्स को डिसेबल कर आईफोन की बैटरी लंबी चलाई जा सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 19 Jul 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
iPhone battery Draining Issue Do Not Make These Mistakes Enable These Settings

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हर आईफोन यूजर चाहता है कि एक बार डिवाइस चार्ज करने के बाद इसे ज्यादा से ज्यादा समय तक चलाया जा सके। लेकिन क्या आपके साथ ही ऐसा होता है कि आईफोन को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। अगर हां तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ टिप्स को फॉलो कर आईफोन की बैटरी लंबे समय तक चलाई जा सकती है।

फोन की किन सेटिंग में करें बदलाव

बैकग्राउंट ऐप रिफ्रेश

बैटरी लंबे समय तक चलाई जा सके इसके लिए फोन में एक सेटिंग कर सकते हैं। बैकग्राउंट ऐप रिफ्रेश ऑप्शन को ऑफ कर दिया जाए तो फोन की बैटरी लंबी चल सकती है। सेटिंग्स के ऑप्शन पर बैटरी सेटिंग में ‘ऑप्टिमाइज्ड बैटरी लाइफ’को ऑन कर बैटरी लंबी चलाई जा सकती है।

ब्राइटनेस

आईफोन की बैटरी लंबी चलाने के लिए डिस्प्ले सेटिंग भी मायने रखती है। कम ब्राइटनेस के साथ काम करने में परेशानी होती है तो फुल ब्राइटनेस की जगह इस सेटिंग को ऑटो पर सेट कर सकते हैं। इसी तरह डिस्प्ले सेटिंग में रेज टू वेक को भी ऑफ कर बैटरी को लंबा चलाया जा सकता है।

लोकेशन

अगर आईफोन पर लोकेशन सर्विस को ऑन रखते हैं तो इसका जरूरत के समय ही इस्तेमाल करें। हर समय फोन में इस सेटिंग के ऑन होने का सीधा असर बैटरी जल्दी ड्रेन होने के रूप में पड़ता है।

लो पावर मोड

आईफोन की सेटिंग में जाकर बैटरी पर क्लिक करें। यहां लो पावर मोड के ऑप्शन पर जाना होगा। लो पावर मोड ऑफ है तो इस ऑप्शन को ऑन रख कर भी बैटरी को लंबा चलाया जा सकता है।

वाइब्रेशन मोड

बहुत कम यूजर्स को इस बात की जानकारी होती है कि फोन को वाइब्रेशन मोड पर रखने की वजह से भी डिवाइस की बैटरी जल्दी खत्म होती है।

हालांकि, फोन मीटिंग में रिंग न करे ऐसी परेशानियों के लिए ही वाइब्रेशन मोड काम में आता है। वाइब्रेशन मोड की जगह फोन को कम रिंग पर रखना ज्यादा बेहतर होता है।