Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone को बार-बार करना पड़ रहा है चार्ज, आपकी लोकेशन हो सकती है बैटरी की शॉर्ट लाइफ के लिए जिम्मेदार

iPhone battery Draining Issue Location May be reason for it अगर आपके आईफोन की बैटरी भी जल्दी डाउन हो रही है और दिन में कई बार फोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ रही है तो आपकी लोकेशन एक बड़ा कारण हो सकता है। जी हां एपल खुद मानता है कि कई बार आईफोन की बैटरी ड्रैनिंग इशू पूअर नेटवर्क कनेक्शन से जुड़ा होता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 27 Jun 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
iPhone battery Draining Issue Location May be reason for it

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एक आईफोन यूजर हैं और आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी ड्रेन हो रही है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आईफोन में बैटरी ड्रैन होना और बार-बार चार्जिंग की जरूरत पड़ना, इन बातों के लिए आपकी लोकेशन एक बड़ी वजह हो सकती है।

जी हां, आईफोन मेकर कंपनी एपल का कहना है कि आईफोन में बैटरी ड्रेन होने की परेशानी डिवाइस से जुड़ी न होकर नेटवर्क कवरेज से जुड़ी हो सकती है। यानी अगर आप ऐसी लोकेशन पर रहते हैं जहां आपकी टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क कवरेज बढ़िया न हो तो आईफोन की बैटरी जल्दी डाउन होने लगती है।

पूअर नेटवर्क कवरेज कैसे हो सकता है जिम्मेदार?

दरअसल जब यूजर ऐसी लोकेशन में आईफोन का इस्तेमाल करता है, जहां उसकी टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क अच्छा न हो तो आईफोन को सिग्नल कैच करने में परेशानी आती है।

ऐसे में डिवाइस सिग्नल कैच करने के लिए ज्यादा पावर को कंज्यूम करता है। ज्यादा पावर कंज्यूम होने की वजह से ही बैटरी जल्दी डाउन होती है।

लोकेशन से जुड़ी इस परेशानी का क्या हो सकता है समाधान?

एपल का कहना है कि पूअर नेटवर्क कनेक्शन से जुड़ी इस परेशानी के लिए फोन में एरोप्लेन मोड एक समाधान बन सकता है। पूअर नेटवर्क कनेक्शन के दौरान फोन में बैटरी ड्रेन होने से बचाने के लिए एरोप्लेन मोड ऑन किया जा सकता है।

आईफोन बार-बार चार्ज करने का क्या है नुकसान?

पूअर नेटवर्क कनेक्शन के लिए एरोप्लेन मोड इस्तेमाल करना आपको कॉल करने और इंटरनेट का इस्तेमाल करने से रोकता है। ऐसे में यूजर के जेहन में ये सवाल आ सकता है कि केवल और केवल फोन की बैटरी के लिए इस मोड का इस्तेमाल क्यों किया जाए।

हालांकि, ऐसा किया जाना जरूरी समझ सकते हैं, क्योंकि आईफोन को बार-बार चार्ज करना बैटरी की ओवरऑल हेल्थ पर भी असर डालता है। जितना अधिक फोन को बार-बार चार्ज किया जाता है उतनी ही फोन की बैटरी लाइफ शॉर्ट होने लगती है।