Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Youtube पर कुछ ऐसा-वैसा न देख लें बच्चे, एडल्ट सेटिंग को ऐसे कर सकते हैं इनेबल

बच्चों के हाथ में फोन देने पर खतरा बना रहता है कि कहीं वह यूट्यूब पर कुछ गलत कंटेंट न देख लें। इस स्थिति में माता-पिता को ज्यादा निगरानी रखनी पड़ती है। लेकिन अगर एक सेटिंग को इनेबल कर दिया जाए तो काफी हद तक एडल्ट कंटेंट ब्लॉक किया जा सकता है। यूट्यूब सेफ्टी के लिए इस फीचर को पेश करता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 21 Sep 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के लिए कैसे करें यूट्यूब सेफ

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यूट्यूब देखने की लत जैसे बड़े लोगों है, ठीक वैसे ही बच्चे भी इसके आदी हो चुके हैं। यूट्यूब पर कब घंटों बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता। ऐसे में माता-पिता के लिए बड़ी चुनौती हो जाती है कि कहीं बच्चे यूट्यूब पर कुछ ऐसा-वैसा न देख लें। कई बार होता है कि बच्चों की फीड में एडल्ट कंटेंट आ जाता है, जो उनके लिए सही नहीं है। ऐसे में अगर एक सेटिंग को इनेबल कर दिया जाए तो एडल्ट कंटेंट ब्लॉक हो जाएगा और आप टेंशन फ्री बच्चे को फोन दे पाएंगे।

एडस्ट कंटेंट हो जाएगा ब्लॉक

यूट्यूब की तरफ से माता-पिता की इस दुविधा को दूर करने के लिए Restricted Mode नाम का फीचर पेश किया जाता है, जिसे इनेबल करने पर एडल्ट कंटेंट ब्लॉक हो जाता है। ध्यान रखें इस फिल्टर को ऑन करने से एडल्ट कंटेंट पर पूरी तरह लगाम नहीं लगती, लेकिन काफी हद तक यूट्यूब बच्चों के लिए सेफ हो जाता है। यूट्यूब पर इस सेटिंग को कैसे इनेबल किया जाता है। नीचे बता रहे हैं।

फोन पर कैसे इनेबल करें सेटिंग

  • यूट्यूब की इस सेटिंग को स्मार्टफोन में इनेबल करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।
  • यूट्यूब ऐप ओपन करें।
  • प्रोफाइल आइकन पर टैप करके सेटिंग में जाएं
  • यहां जनरल पर टैप करें और स्क्रॉल करके नीचे आएं।
  • अब आपको नीचे की तरफ Restricted Mode दिखेगा।
  • टॉगल पर क्लिक करके इनेबल कर दें।

ध्यान रखें इसे इनेबल करने के बाद पूरी तरह से एडल्ट कंटेंट पर लगाम तो नहीं लगती है, लेकिन 18 प्लस कंटेंट आना बंद हो जाता है। 

डेस्कटॉप के लिए प्रोसेस

डेस्कटॉप या लैपटॉप में इस टॉगल को ऑन करने के लिए आपको यूट्यूब.कॉम पर जाना होगा। इसके बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ प्रोफाइल आइकन पर टैप करना है और फिर प्रोफाइल मैन्यू में रिस्ट्रिक्टेड मोड तलाशना है, जहां भी दिखे इसे इनेबल कर देना है। बस आपका काम हो चुका है।

ये भी पढ़ें- Flipkart vs Amazon: फेस्टिव सेल में 15 हजार से कम में मिलेंगे तगड़े स्मार्टफोन, आपके लिए कौन सा बेस्ट