Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तो क्या अब फोन छीने जाने पर डेटा नहीं हो सकेगा चोरी? क्या है Android 15 का Theft Detection Lock फीचर

कैसा हो चोर आपके हाथ से फोन छीने और उसके हाथ में आते ही आपका फोन खुद ब खुद लॉक हो जाए। जी हां एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए अब इस तरह का एक नया फीचर लाया जा रहा है। इस फीचर का नाम थेफ्ट डिटेक्शन लॉक है। फीचर को लेकर कंपनी का कहना है कि यह गूगल एआई के साथ काम करेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 18 Aug 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
क्या है एंड्रॉइड 15 का थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता किसी भी यूजर के लिए यह एक कीमती डिवाइस होता है। यहां कीमती होने का मतलब डिवाइस में मौजूद पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा से समझा जाना चाहिए। एक बार यह डिवाइस किसी गलत हाथ में चला गया तो बैंक अकाउंट साफ होते देर नहीं लगती है। ऐसे में किसी यूजर का फोन चोरी होना एक बड़ी आफत का सिर आने जैसा ही है। कई बार फोन हाथ से छीन लिया जाता है। ऐसे में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल एक ऐसा फीचर ला रहा है, जो यूजर का फोन चोरी होने के बाद भी चोर को किसी तरह का डेटा नहीं चुराने देगा। Android 15 के साथ कंपनी थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर (Theft Detection Lock Feature) को ला रही है। ये फीचर क्या है, कैसे काम करेगा, जानने की उत्सुकता आपको भी हो रही होगी। इस आर्टिकल में आपको इस फीचर के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

क्या है थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर

एंड्रॉइड 15 ओएस के साथ आने वाले फीचर (Theft Detection Lock Feature) को लेकर गूगल खुद जानकारी देता है। कंपनी का कहना है कि थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर गूगल एआई के साथ काम करेगा। जैसे ही आपके हाथ से कोई स्नैचर आपका फोन छीन कर भागने लगता है वैसे ही फीचर एआई के साथ यह सेंस कर लेगा कि फोन गलत हाथ में चला गया है।

फोन ठीक ऐसे समय में थेफ्ट मोशन को डिटेक्ट कर लेगा और तुरंत बिना देरी के आपके फोन को लॉक कर देगा। यानी आपके हाथ से इस्तेमाल होते फोन से भी चोर तुरंत आपके डेटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। ऐसा करने के लिए उसे कुछ ज्यादा समय लगेगा। इतने समय में आप फोन को वापस पाने के तमाम हथकंडे अपना चुके होंगे।

ये भी पढ़ेंः Android 15 Update: फोन में फिशिंग App का पता लगाना AI के साथ होगा आसान, Google Play Store का ये टूल आएगा काम

एंड्रॉइड फोन में कब मिलेगा फीचर

थेफ्ट डिटेक्शन लॉक एक नया फीचर (Theft Detection Lock Feature)है। अभी तक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस तरह के फीचर की सुविधा नहीं मिलती है। Android 15 के साथ इस फीचर को लाया जा रहा है। ऐसे में कंपनी का कहना है कि यह फीचर इस साल के अंत तक एंड्रॉइड यूजर्स को मिल जाएगा।