Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबसे तेज 5G इंटरनेट सर्विस के मामले में भारत की स्थिति हुई बेहतर,देखें कौन से नंबर पर है देश

सबसे तेज 5जी इंटरनेट सर्विस देने के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले पहले से काफी बेहतर हो गई है। हाल ही में इंटरनेट स्पीड का आकलन करने वाले प्लेटफॉर्म Ookla (स्पीडटेस्ट के नाम से भी जाना जाता है) द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक भारत ने 72Mbps की वृद्धि की है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 20 Dec 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
फास्ट 5G इंटरनेट सर्विस देने के मामले में भारत की स्थिति बेहतर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्पीड में इंटरनेट चलाना हो तो सबसे पहले हमारे जेहन में 5G कनेक्टिविटी आती है। इसमें काफी तेज इंटरनेट स्पीड मिलती है। 5 जी कनेक्टिविटी की सर्विस 1 अक्टूबर 2022 में शुरू हुई थी। मौजूदा समय में रिलायंस जियो और एयरटेल 5G सर्विस प्रदान कर रहे हैं। ये सर्विस दुनियाभर के कई देशों में उपलब्ध है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल आया होगा कि परफॉर्मेंस के मामले में भारत कौन से नंबर पर आता है। हम यहां इसी के बारे में बताने वाले हैं।

बेहतर हुई है भारत की स्थिति

बता दें, भारत में जियो और एयरटेल FUP (फेयर यूजेस पॉलिसी) के तहत 5 जी कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट ऑफर करते हैं। हाल ही में इंटरनेट स्पीड का आकलन करने वाले प्लेटफॉर्म Ookla (स्पीडटेस्ट के नाम से भी जाना जाता है) द्वारा इसकी जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ें- मार्केट में आते ही छा गई Redmi की यह सीरीज, लॉन्चिंग के मात्र 14 दिन में बिक गए 10 लाख फोन

जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत ने अच्छा सुधार किया है। पहले की अपेक्षा सबसे तेज इंटरनेट स्पीड देने के मामले में अब भारत कई देशों से ऊपर आ गया है।

टॉप 10 में हुई भारत की एंट्री

5G इंटरनेट स्पीड सर्विस देने के मामले में अब भारत टॉप 10 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है। रिपोर्ट की माने में तो भारत में 5जी इंटरनेट सर्विस की स्पीड 312.26Mbps है। स्पीडटेस्ट के आधार पर इसमें 72Mbps की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट की माने तो सबसे फास्ट 5जी इंटरनेट सर्विस देने के मामले में संयुक्त राष्ट्र अमीरात और साउथ कोरिया की स्थिति सबसे बेहतर है। ग्लोबल 5 जी परफॉर्मेंस में ये देश क्रमश: 592.01 Mbps और 507.59 Mbps के साथ मौजूद हैं। इसमें तीसरे पायदान पर मलेशिया है।

ये भी पढ़ें- iOS 17.2.1 Update: एपल ने आईफोन यूजर्स के लिए जारी किया नया अपडेट, macOS 14.2.1 beta को लेकर भी हुआ एलान