Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WWDC 2023 से पहले लॉन्च हो सकता है Apple का AR/VR हैडसेट, क्या हैं कंपनी के प्लान

नई रिपोर्ट से पता चला है कि टेक दिग्गज ऐपल आपने अगले सालाना इंवेट WWDC 2023 से पहले AR/VR हैडसेट को लॉन्च कर सकता है। इस हैडसेट को रियलिटी प्रो नाम दिया जा सकता है। बता दें कि ऐपल ने 2020 में इसको लॉन्च करने की बात कही थी।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 10 Jan 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
Apple users may witness launch of AR/VR headset before WWDC 2023

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple अपने यूजर्स के बेहतरी एक्सपीरियंस के लिए नए-नए बदलाव करती रहती है। चाहे वो सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ नए फीचर लाना हो या फिर नए आईफोन, आईपैड या किसी अन्य गैजेट का लॉन्च करना हो। इस बार खबर आ रही है कि कंपनी अपने अपकमिंग एनुअल इवेंट से पहले AR/VR हेडसेट को लॉन्च कर सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

WWDC 2023 से पहले लॉन्च हो सकता है रियलिटी प्रो

खबर मिली है कि कंपनी WWDC 2023 से पहले Apple अपना मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट लॉन्च करेगी। इसके आलावा Apple के इस AR/VR हेडसेट का नाम रियलिटी प्रो हो सकता है। Apple अपने मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट को लेकर हमेशा से उत्साही रहा है। बता दें यह तब से चर्चा में है, जब से कंपनी ने पहली बार अपने AR-आधारित हेडसेट को बनाने की खबर दी थी। बता दें कि यह 2020 में रिलीज होने वाला था, जिसे अब तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें - Jio VS Airtel: अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग के साथ 200 रुपये से कम कीमत में पाएं ये प्लान

लीक से मिली जानकारी

अपनी नई रिपोर्ट के अनुसार टिपस्पर मार्क गुरमन ने बताया कि 2023 में ऐपल Apple अपने AR/VR हेडसेट से पर्दा उठाएगा। ऐसे में ऐपल Apple रियलिटी प्रो हेडसेट का शोकेस से बहुत दूर नहीं है।

कब रिलीज होगा Apple रियलिटी प्रो

नई मीडिया रिपोर्ट में खुलासा किया कि ऐपल इस साल मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट लॉन्च करेगी। यह रियलिटी प्रो के नाम से आ सकता है और कहा जाता है कि इसे जून की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह रिलीज WWDC (वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस) 2023 से पहली ही हो सकती है, यानी कि जून में WWDC के शुरू होने से पहले ही ये डिवाइस लॉन्च हो जाएगी। इसके अलावा हेडसेट 2023 के आखिर तक कंज्युमर्स तक पहुंच सकता है।

टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया गया हेडसेट

जानकारी यह भी मिली है कि Apple ने परीक्षण के लिए कुछ हाई-प्रोफाइल सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स को हेडसेट दिया है। उनसे डिवाइस पर थर्ड पार्टी ऐप्स का परीक्षण करने की अपेक्षा की जा सकती है। बता दें कि हेडसेट xrOS पर बूट होगा, जिसका कोडनेम बोरेलिस हो सकता है।

इस साल लॉन्च हो सकते हैं ये प्रोडक्ट्स

गुरमन के अनुसार हेडसेट के अलावा ऐपल इस साल भी कई बेहतरीन प्रोडक्ट को लॉन्च कर सकते हैं। इसमें आईफोन, मैकबुक और अन्य एक्सेसरीज के लिए कुछ अपग्रेडशामिल किए जाएंगे। इस साल Apple में 15-इंच MacBook Air, M2 Pro/M2 Max चिप के साथ नया MacBook Pros और नई Apple सीरीज भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें - WhatsApp जल्द ही लॉन्च कर सकता है Delete for Everyone का नया फीचर, जानें इसमें क्या होंगे बदलाव